बलवान करिवाल, चंडीगढ़। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ (Chandigarh) के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस देखना चाहते हैं लेकिन इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो हम आपकी इस समस्या का समाधान कर रहे हैं। आपको बिना किसी टेंशन चंडीगढ़ पहुंचना होगा। आप बस, ट्रेन या फ्लाइट के जरिये चंडीगढ़ आए हैं तो सबसे पहले आपको सेक्टर-17 स्थित होटल शिवालिक व्यू पहुंचना होगा। यहां पहुंचने के बाद होटल शिवालिक व्यू में खड़ी डबल डेकर (Double Decker Bus) हॉप ऑन हॉप ऑफ बस आपके चंडीगढ़ टूर को खास बना देगी। इस बस में सफर करना का अनुभव बिल्कुल विदेश जैसा होगा। इस बस में सफर के दौरान आपको चंडीगढ़ में ही विदेश जैसी फिलिंग आएगी। इस बस की महज 50 रुपये टिकट लगेगी। बस शिवालिक व्यू से चलेगी और आपको शहर के सभी प्रमुख टूरिस्ट प्लेस से रू-ब-रू कराएगी।

सबसे पहले बस सेक्टर-16 स्थित जाकिर रोज गार्डन ले जाएगी। यहां आप विभिन्न तरह के गुलाब एक साथ देख सकेंगे। गुलाबों से बात कर सकेंगे इनकी खुशबू में खोने का मजा ले सकेंगे। अगर इस सफर में आपका हमसफर यानी गर्लफ्रेंड या पत्नी साथ है तो यह और भी खूबसूरत हो जाएगी। आप बेहद शानदार पल अपनी जिंदगी में शामिल कर सकेंगे। सेक्टर-17 और 16 को कनेक्ट करने वाले सब-वे में लैंडस्केपिंग और कैरोके म्यूजिक का मजा ले सकेंगे। अपने हमसफर के लिए लाइव म्यूजिक पर गीत गा सकेंगे।

स्टेट म्यूजियम में जानिए चंडीगढ़ कैसे बना

इसके बाद डबल डेकर बस आपको रोज गार्डन से सेक्टर-10 गवर्नमेंट म्यूजियम लेकर जाएगी। यहां आपको स्टेट साइंस म्यूजियम के साथ चंडीगढ़ आर्किटेक्चर म्यूजियम देखने को मिलेगा। यह म्यूजियम आपको बताएगा कैसे चंडीगढ़ को गढ़ा गया। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का इससे क्या नाता रहा। साइंस म्यूजियम में खुदाई से निकले फॉजिल्स और अन्य चीजें देखने को मिलेंगी। साथ ही विभिन्न तरह के स्कल्पचर आपका स्वागत करेंगे। यह म्यूजियम अनुभव को और बेहतर करेगा।

पत्थर बोल उठेंगे

यह बस आपकी हर हॉप को पूरा करेगी। म्यूजियम की गंभीरता तोड़ने के लिए बस आपको पद्मश्री नेकचंद के शहर को समर्पित नायाब तोहफे रॉक गार्डन का दीदार कराने ले जाएगी। रॉक गार्डन में पत्थरों से बने स्टेच्यू देखकर ऐसा लगेगा जैसे बोलकर अपनी कहानी कह रहे हैं। झरने और फिश एक्वेरियम देखने को मिलेंगे।

बर्ड पार्क में पक्षियों से कीजिए बात

रॉक गार्डन के बैक साइड ही बर्ड पार्क बनाया गया है। आप बर्ड पार्क में विभिन्न तरह के पक्षियों को करीब से देख सकेंगे। इतना ही नहीं अफ्रीकन मकाओ को हाथ पर बिठा सकेंगे। यह पार्क हाल ही में तैयार किया गया है। इसका उद्घाटन देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द की पत्नी सविता कोविन्द ने किया है।

सुखना लेक बेहद खास

इसके बाद यह बस आपको सिटी ब्यूटीफुल की लाइफलाइन सुखना लेक का दीदार कराने ले जाएगी। यह टूर का अंतिम डेस्टिनेशन होगा। इस मैन मेड लेक से शिवालिक की पहाड़ियों का दीदार कर सकेंगे। लेक में बोटिंग का आनंद ले सकेंगे। साथ ही खूबसूरत फोटोग्राफी करा सकेंगे। इसके बाद यह सफर खूबसूरत यादों के साथ पूरा हो जाएगा। बस आपको वापस चंडीगढ़ की ग्रीनरी के बीच से शिवालिक व्यू पहुंचाएगी।

Edited By: Ankesh Thakur