Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में एक अप्रैल से वेंडर्स की ज्यादा कटेगी जेब, बढ़ी हुई लाइसेंस फीस होगी चार्ज

नगर निगम ने 1500 ऐसे वेंडर्स के भी लाइसेंस बनाए है जिनके आधार कार्ड दूसरे राज्यों के थे और पिछले लंबे समय से लाइसेंस की मांग कर रहे थे। लेकिन वह काम चंडीगढ़ में ही कर रहे थे जिन पर समय समय पर अतिक्रमण हटाओ दस्ता कार्रवाई करता रहता है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 09:59 AM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 09:59 AM (IST)
चंडीगढ़ में एक अप्रैल से वेंडर्स की ज्यादा कटेगी जेब, बढ़ी हुई लाइसेंस फीस होगी चार्ज
एक अप्रैल से शहर के वेंडर्स की लाइसेंस फीस बढ़ रही है। (फाइल फाेटाे)

चंडीगढ़, जेएनएन। एक अप्रैल से शहर के वेंडर्स की लाइसेंस फीस बढ़ रही है।टाउन वेंडिंग कमेटी ने लाइसेंस फीस पांच फीसद बढ़ाने की मंजूरी दे दी है जबकि कमेटी में यह प्रस्ताव आया था कि कोरोना के कारण यह फीस न बढ़ाई जाए। कमेटी सदस्यों के अनुसार वेंडर एक्ट में पहले से हर साल पांच फीसद फीस बढ़ने का प्रावधान रखा गया है।इस समय अलग अलग वेंडर्स से 500 से दो हजार रुपये की फीस हर माह वसूली जा रही है।

loksabha election banner

हाल ही में नगर निगम ने 1500 ऐसे वेंडर्स के भी लाइसेंस बनाए है जिनके आधार कार्ड दूसरे राज्यों के थे और पिछले लंबे समय से लाइसेंस की मांग कर रहे थे। लेकिन वह काम चंडीगढ़ में ही कर रहे थे जिन पर समय समय  पर अतिक्रमण हटाओ दस्ता कार्रवाई करता रहता है।अधिकारियों के अनुसार  एक अप्रैल 2021 से ही वेंडरों को बढ़ी हुई फीस देनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लग गया। इसके बाद वेंडरों का काम ही लगभग बंद हो गया। इसलिए कुछ माह के लिए वेंडरों की लाइसेंस फीस भी माफी करनी पड़ी थी। वहीं इस दौरान टीवीसी की बैठक न होने के कारण वेंडरों के लिए कोई फैसला भी नहीं हो सका।

गाैरतलब है कि साल में करीब छह करोड़ रुपये की कमाई नगर निगम वेंडर्स से लाइसेंस फीस के तौर पर करता है। नगर निगम का दावा है कि यह फंड वेंडरों और वेंडिंग जोन को बेहतर बनाने पर खर्च होता है।मालूम हो कि इस समय शहर में करीब छह हजार वेंडर्स काम कर रहे हैं। मालूम हो कि नगर निगम ने दो साल पहले शहर में 22 हजार वेंडर्स का सर्वे किया था लेकिन लाइसेंस सिर्फ नौ हजार के ही बने थे बाकी वेंडर्स सर्वे के बाद दिखाई नहीं दिए। इसलिए ही सर्वे करने वाली कंपनी पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। इन नौ में से अब करीब 3500 वेंडर्स के लाइसेंस खारिज हो गए हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.