चंडीगढ़ [राजेश ढल्ल] शहरवासियों और व्यापारियों के लिए राहत भरी खबर है। सेक्टर-17,19 और 22 सहित सभी बाजारों से वेंडर इस माह के अंत तक ड्राॅ के बाद शिफ्ट होने शुरू हो जाएंगे। नए साल के पहले सप्ताह में सभी वेंडर निगम की ओर से बनाए गए जोन में पूरी तरह से शिफ्ट कर दिए जाने हैं। जबकि सेक्टर-17 प्लाजा नए साल के जनवरी माह में पूरी तरह से वेंडर मुक्त हो जाएगा। प्रशासन ने स्ट्रीट वेंडर एक्ट बायलाज की ड्राफ्ट अधिसूचना जारी की गई है। इस पर 10 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए हैं। आए सुझाव और आपत्तियों को टाउन वेंडिग कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। इन पर चर्चा करने के बाद 20 दिसंबर तक बायलाज लागू कर दिए जाएंगे। नगर निगम ने इस संबंध में शेड्यूल तय कर लिया है।

सेक्टर-17 प्लाजा को नो वेंडिंग जोन बनाने का फैसला लिया गया है। बायलाज लागू करने के बाद इस फैसले को अमलीजामा पहनाया जाएगा। यहां के सभी वेंडरों को सेक्टर-15 में डीएवी स्कूल के पास बनाए जा रहे वेंडिंग जोन में शिफ्ट करने की योजना है। सेक्टर-17 और 19 में 150-150 वेंडरों को ही बिठाया जाएगा। बाकी बचे वेंडरों को ड्रा द्वारा साथ लगते बाजारों में शिफ्ट कर दिया जाएगा। शहर के बाजारों में वेंडर एक्ट होने के कारण पिछले दो साल से जगह जगह फड़ी वालों का कब्जा है। इस कारण लोगों को पैदल चलने की जगह भी नहीं बचती है।

ड्रा के जरिये अपनाई जाएगी वेंडरों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया

अतिरिक्त कमिश्नर तिलक राज का कहना है कि इस माह के अंत तक ड्रा के जरिये वेंडरों को जोन में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद बायलाज के अनुसार वेंडरों पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। सेक्टर-17 और सेक्टर-1 से 6 तक के एरिया पहले से नो वेंडिंग जोन घोषित किया गया है।

कमेटी ने वापस लिया फैसला

टाउन वेेंडिंग कमेटी के सदस्य वीएन शर्मा का कहना है कि इस समय 9 हजार वेंडर ऐसे हैं, जिनके पास लाइसेंस हैं। पिछले साल यह निर्णय लिया गया था कि जब तक वेंडर एक्ट जोन तय होने के बाद लागू नहीं होता, वेंडरों को बाजारों से न हटाया जाए लेकिन अब कमेटी ने यह फैसला वापस ले लिया है। व्यापार मंडल के महासचिव संजीव चढ्ढा का कहना है कि उनकी भाजपा अध्यक्ष और प्रशासन के अधिकारियों से बात हुई है। उन्होंने ने भी आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द ड्रा के बाद वेंडरों को सेक्टर-17 सहित अन्य बाजारों से तय जोन में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

बायलाज लागू होने के बाद यह होगा

इसी माह बायलाज लागू होने के बाद अगर कोई गैर रजिस्टर्ड वेंडर बैठता है तो उस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना चार्ज किया जाएगा। उसका जब्त किया हुआ सामान भी रिलीज नहीं किया जाएगा। प्रशासन ने यह बायलाज नगर निगम की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। सोमवार को व्यापारी करेंगे भारी रणनीति का खुलासा वहीं सेक्टर-़17 के व्यापारियों ने भी प्लाजा से वेंडर शिफ्ट करने की मांग करते हुए आंदोलन की घोषणा की है। व्यापारी सोमवार को प्रेसवार्ता कर अपनी रणनीति सार्वजनिक करेंगे। पिछले साल भी यहां के व्यापारियों ने कैंडल मार्च निकाला था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें