Move to Jagran APP

सेक्टर-16 स्टेडियम में IPL मैच करवाने की तैयारी में जुटा यूटीसीए Chandigarh News

यूटी क्रिकेट एसोसिएशन को बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआइ) से मान्यता मिलने के बाद अब यूटीसीए की तरफ से सेक्टर -16 के क्रिकेट स्टेडियम को लीज पर लेने की कवायद शुरू

By Edited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 10:17 AM (IST)
सेक्टर-16 स्टेडियम में IPL मैच करवाने की तैयारी में जुटा यूटीसीए Chandigarh News
सेक्टर-16 स्टेडियम में IPL मैच करवाने की तैयारी में जुटा यूटीसीए Chandigarh News

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। यूटी क्रिकेट एसोसिएशन को बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआइ) से मान्यता मिलने के बाद अब यूटीसीए की तरफ से सेक्टर -16 के क्रिकेट स्टेडियम को लीज पर लेने की कवायद शुरू हो गई है। इसी सिलसिले में सोमवार को यूटीसीए प्रेसिडेंट संजय टंडन, वाइस प्रेसिडेंट विवेक अत्रे, यूटीसीए जनरल सेक्रेटरी सुभाष महाजन और ज्वाइंट सेक्रेटरी अलोक कृष्ण ने यूटी सचिवालय में प्रशासक के सलाहकार मनोज परीदा से मुलाकात कर उन्हें यूटीसीए की भविष्य योजनाओं के बारे में बताया।

यूटीसीए प्रेसिडेंट ने प्रशासक के सलाहकार को बताया कि आइपीएल के अगले सीजन और इंटरनेशनल मैच के लिए हमें सेक्टर-16 के स्टेडियम को अपनी जरूरतों के हिसाब से अपग्रेड करना होगा। इसलिए इस स्टेडियम को हमें लीज पर दे दिया जाए, ताकि हम अपना काम जल्द से जल्द शुरू करवा सकें। संजय टंडन ने बताया कि प्रशासक ने यूटीसीए को हर संभव मदद देने की बात कही है, उनके जवाब काफी सकारात्मक थे। उम्मीद है कि जल्द लीज के प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 12 साल से सेक्टर-16 के क्रिकेट स्टेडियम में कोई इंटरनेशनल इंवेंट नहीं हुआ है। यूटीसीए को बीसीसीआइ से मान्यता मिलने के बाद लोग अब शहर में आइपीएल और इंटरनेशनल मैचों का भी बेसब्री से इंतजार करने लगे है।

साल 1960 में हुआ था स्टेडियम का निर्माण
सेक्टर-16 के क्रिकेट स्टेडियम में इतिहास काफी पुराना है, साल 1960 में 10 एकड़ भूमि पर इस स्टेडियम का निर्माण किया था। 20 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में एक टेस्ट, दो वनडे और दो प्रैक्टिस मैच खेले जा चुके हैं। स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच 23 नंवबर 1990 को इंडिया और श्रीलंका के बीच में खेला गया था। वहीं स्टेडियम में पहला वनडे मैच 27 जनवरी, 1985 को इंडिया और इंग्लैंड के बीच में खेला गया। वहीं दूसरा और अंतिम वनडे मैच 8 अक्टूबर 2007 को इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच में खेला गया था। इसके अलावा 4 अक्टूबर 2006 को श्रीलंका के साथ और 5 अक्टूबर को बांग्लादेश के साथ पंजाब स्टेट इलेवन के बीच में प्रैक्टिस मैच हुआ था। इसके रणजी के मैच भी स्टेडियम में नियमित रूप से होते रहते हैं।

इंटरनेशनल मैचों के लिए स्टेडियम को करना होगा अप्रगेड
सेक्टर-16 के क्रिकेट स्टेडियम में सारा इंफ्रास्ट्रक्चर अंतरराष्ट्रीय स्तर का है। स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए चेंजिंग रूम, मीडिया सेंटर, टीवी टावर्स, मल्टी स्पेशलिटी जिम है। इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टि्स नेट भी लगवाए गए हैं। स्टेडियम के चारों और पार्किंग के लिए अच्छी खासी जगह है। इसके अलावा मई 2013 में स्टेडियम में फ्लड लाइट्स लगाई थी, जिसके बाद से स्टेडियम में डे नाइट मैच का आयोजन हो रहा है। बावजूद इसके अभी भी बहुत करना बाकी है, जिससे इस स्टेडियम में इंटरनेशनल मैच हो सकें।
 

loksabha election banner

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.