Move to Jagran APP

International Yoga Day 2022: चंडीगढ़ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ योग करेंगे शहरवासी, मैट और किट मिलेगी

International Yoga Day 2022 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया चंडीगढ़ आएंगे। 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कैपिटल कांप्लेक्स में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। बड़ी संख्या में लोग यहां शामिल होंगे।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 03:40 PM (IST)
International Yoga Day 2022: चंडीगढ़ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ योग करेंगे शहरवासी, मैट और किट मिलेगी
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। International Yoga Day 2022: 21 जून को शहर में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन हैरिटेज साइट द कैपिटल कांप्लेक्स में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया मुख्यातिथि के तौर पर शामिल होंगे। चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को इस संदर्भ में कार्यक्रम में आमंत्रित करने को लेकर चिट्ठी भेजी है।

loksabha election banner

बता दें कैपिटल कांप्लेक्स में मनाए जाने वाले 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए स्थल तय करने के बाद इसकी जानकारी भारत सरकार के नुमाइंदों के साथ साझा की गई। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की बाकी की तैयारियों को लेकर बैठक में डीसी विनय प्रताप सिंह ने पतंजलि, आर्ट आफ लिविंग, ब्रह्मकुमारी, निरंकारी मिशन, योग संस्थान आदि को निर्देश दिए हैं।

कार्यक्रम में शामिल होने वाले को मिलेगी मैट और योग किट

डीसी आफिस की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को योग मैट, टी-शर्ट और बाकी किट दी जाएगी। यहां तक की 21 जून को होने वाले मुख्य कार्यक्रम से पहले इन लोगों को स्पेशल आइडी कार्ड और पास दिया जाएगा ताकि वह कार्यक्रम में शामिल हो सकें।

शहर में 75 जगहों पर आयोजित किया जाएगा योग दिवस

डीसी विनय प्रताप सिंह ने बैठक में तय किया कि द कैपिटल कांप्लेक्स में मुख्य कार्यक्रम के अलावा शहर में 75 जगहों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वाले दिन एक घंटे का योग का विशेष शिविर लगेगा। इन योग शिविर कार्यक्रमों में छात्र, पुलिसकर्मी और पैरामिलट्री फोर्स के जवान मुख्य रूप से भागीदार होंगे। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को योग प्रोटोकाल और एक घंटे के योग मुद्राओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

19 जून को होगी फुल रिर्हसल

21 जनू को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम से पहले चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से द कैपिटल कांप्लेक्स में 19 जून को योग दिवस को लेकर फुल रिर्हसल की जाएगी। 21 जून को होने वाले कार्यक्रम के लिए सुरक्षा व्यवस्था, एक घंटे के योग कार्यक्रम और सिटिंग एरिया को लेकर इस रिर्हसल में हर मानक तय होंगे। बता दें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों का जिम्मा डीसी ने डायरेक्टर टूरिज्म हरगुनजीत कौर, नगर निगम के एडिशन कमिश्नर रुपेश कुमार अग्रवाल, आयुष के डायरेक्टर अखिल कुमार को दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.