चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। शहर में गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड करने वाले सेंटरों पर हेल्थ डिपार्टमेंट शिकंजा कसने जा रहा है। यूटी स्वास्थ्य विभाग को कई बार लिखित में शहर के कई अल्ट्रासाउंड सेंटरो पर लिंग जांच करने की शिकायत मिली है। इस पर हेल्थ डिपार्टमेंट ने सभी सेंटर्स को पीएनडीटी एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अनिवार्य कर दिया है। सेंटर्स को पीएनडीटी एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन करा लाइसेंस लेना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील कर दिया जाएगा।

90 दिन के अंदर चेक होंगे सभी सेंटर

पीएनडीटी डिपार्टमेंट के डॉ. गौरव ने बताया कि शहर के अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर निगरानी रखने के लिए अब हर 90 दिन के अंदर इन सेंटर्स की चेकिंग होगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मेडिकल ऑफिसर्स को अपने-अपने एरिया में हर 90 दिन के अंदर अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की चेकिंग करने के लिए कहा है। मेडिकल ऑफिसर्स को यह भी देखने के लिए कहा गया है कि क्या यह सेंटर्स अल्ट्रासाउंड का रिकॉर्ड रख रहे हैं या नहीं।

कानून का पालन करना होगा

डॉ. गौरव ने बताया कि पीएनडीटी एक्ट के तहत यह कानून है कि अल्ट्रासाउंड सेंटर्स को लाइसेंस की वेलिडिटी खत्म होने से 15 दिन पहले स्वास्थ्य विभाग को यह जानकारी देनी होगी। लाइसेंस की वेलिडिटी खत्म होने के 15 दिन पहले ही लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए आवेदन करना होगा। ऐसा न करने पर सेंटर को सील कर दिया जाएगा। हाल ही में शहर के कई नामी अस्पतालों के अल्ट्रासाउंड सेंटर सील किए गए हैं। शहर में इस समय हैं 87 सेंटर शहर में इस समय 87 अल्ट्रासाउंड सेंटर्स हैं। जहां गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड किया जाता है। ऐसे में इन सेंटर्स को गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड का रिकॉर्ड रखने के लिए कहा गया है। साथ ही इन सेंटर्स को पीएनडीटी एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया है।

चार नामी अस्पतालों के अल्ट्रासाउंड सेंटर्स किए गए थे सील

डॉ. गौरव ने कहा इन सभी सेंटर्स को चेक किया जाएगा। अगर यह सेंटर्स पीएनडीटी एक्ट के नॉ‌र्म्स पूरा करते नहीं पाए जाते हैं तो इन्हें सील किया जाएगा। शहर के चार नामी अस्पतालों के अल्ट्रासाउंड सेंटर्स सील किए गए थे। इसके बाद एडवाइजरी कमेटी के निर्देश पर कार्रवाई कर इन सेंटर्स को बाद में खोल दिया गया था।

इन अस्पतालों के सेंटर किए गए सील

-इंडस्ट्रियल एरिया स्थित इडेन हॉस्पिटल

-सेक्टर-22 मेडिकवर हॉस्पिटल

-सेक्टर-34 मुकट हॉस्पिटल

-सेक्टर-40 जननी फर्टिलिटी सेंटर

 

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!