Move to Jagran APP

कैप्टन अमरिंदर सरकार का यूटर्न, प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त मिलेगा प्लाज्मा

पंजाब में प्‍लाज्‍मा थेरेपी से कोरोना मरीजों की जांच पर पंजाब सरकार ने यू टर्न लिया है। सरकार ने कहा है कि अब प्राइवेट अस्‍पतालों को भी प्‍लाज्‍मा मुफ्त मिलेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 06:42 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:42 PM (IST)
कैप्टन अमरिंदर सरकार का यूटर्न, प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त मिलेगा प्लाज्मा
कैप्टन अमरिंदर सरकार का यूटर्न, प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त मिलेगा प्लाज्मा

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए प्लाज्मा का रेट 20 हजार रुपये तय करने केबाद यू टर्न लेते हुए इसे नि:शुल्क देने का फैसला किया है। कोरोना मरीजों का प्लाज्मा से इलाज सरकारी अस्पतालों में पहले से ही मुफ्त है। दिल्ली सरकार ने एक सप्ताह पहले प्लाज्मा नि:शुल्क देने की घोषणा की थी।

loksabha election banner

कैप्टन सरकार द्वारा 20 हजार रुपये रेट तय करने के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने प्रदेश भर में धरना देने की घोषणा की थी। उसका कहना था कि जब दिल्ली सरकार प्लाज्मा मुफ्त दे रही है तो पंजाब सरकार को भी देना चाहिए।मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया है कि कोरोना मरीजों से प्लाज्मा थेरेपी की कोई कीमत न वसूली जाए। प्लाज्मा खरीदने या बेचने का अधिकार नहीं है क्योंकि प्लाज्मा कोरोना वायरस के किसी भी इलाज की अनुपस्थिति में कई मामलों में जानें बचाने में सहायक साबित हुआ है। प्लाज्मा डोनेट करने वालों की अभी बेहद कमी है। उधर, सरकार द्वारा प्राइवेट अस्पतालों में भी प्लाज्मा से मुफ्त इलाज की घोषणा के बाद आप ने आज अपना धरना स्थगित कर दिया।

कैप्टनअमरिंदर ने डिप्टी कमिश्‍नर और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना से ठीक होने वाले लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है। राज्य में बढ़ते पॉजिटिव केसों पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू से कहा कि सभी जिला अस्पतालों में संक्रमण के मामूली मामलों वाले मरीजों की देखभाल और इलाज के लिए दस बेड स्थापित करने के लिए उचित प्रस्ताव तैयार किया जाए।

दो और प्लाज्मा बैंक बनेंगे

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि अमृतसर व फरीदकोट में दो और प्लाज्मा बैंक स्थापित करने की प्रक्रिया तेज की जाए। कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने मुख्यमंत्री को बताया कि नए प्लाज्मा बैंकों की मंजूरी मिल चुकी है। उपकरणों की खरीद के लिए टेंडर जारी किए जा रहे हैं।

यह‍ भी पढ़ें: जहरीली शराब से 30 लोगों की मौत से उठे सरकार पर उठे सवाल, कैप्‍टन ने दिए पूर्ण जांच के आदेश 

यह‍ भी पढ़ें: Exclusive Interview: जस्टिस लिब्राहन बोले- मुझे पहले दिन से पता था अयोध्या में बनकर रहेगा

यह‍ भी पढ़ें: Rafale Fighter Jet in India: राफेल के पार्ट्स की जांच के उपकरण बनाना चाहती हैं अंबाला की कंपनियां  

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.