Move to Jagran APP

दो कंपनियों को अलॉट होगा पेड पार्किंग का ठेका, जानें क्या है नगर निगम की योजना

नगर निगम अब शहर की पेड पार्किंग के संचालन का ठेका किसी एक कंपनी को नहीं देगा। निगम ने इसका ठेका दो अलग-अलग कंपनियों को देने का प्रस्ताव तैयार किया है।

By Sat PaulEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 02:19 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 04:46 PM (IST)
दो कंपनियों को अलॉट होगा पेड पार्किंग का ठेका, जानें क्या है नगर निगम की योजना
दो कंपनियों को अलॉट होगा पेड पार्किंग का ठेका, जानें क्या है नगर निगम की योजना

जासं, चंडीगढ़: नगर निगम अब शहर की पेड पार्किंग के संचालन का ठेका किसी एक कंपनी को नहीं देगा। निगम ने शहर की 25 पेड पार्किंग का संचालन स्मार्ट फीचर के साथ करने की मंशा से इसका ठेका दो अलग-अलग कंपनियों को देने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय वीरवार को होने वाली सदन की बैठक में लिया जाएगा। वहीं पार्किंग रेट आधे करनेे का फैसला भी लिया जाएगा। 

loksabha election banner

इस समय आर्य इंफ्रा कंपनी से पार्किंग का ठेका वापस लेकर नगर निगम खुद इसका संचालन कर रहा है। वीरवार को होने वाली सदन की बैठक में यह भी फैसला लिया जाएगा कि जब तक पेड पार्किंगों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू नहीं हो जाती, तब तक पेड पार्किंग के संचालन के लिए अस्थायी कर्मचारी ही तैनात किए जाएंगे।

 नगर निगम की ओर से जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके अनुसार एक कंपनी को 11 और दूसरी कंपनी को 14 पेड पार्किंग चलाने के लिए दी जाएगी। 11 पार्किंग का रिजर्व प्राइस पांच करोड़ और 14 पेड पार्किंग का रिजर्व प्राइस छह करोड़ रुपये तय किया है। जबकि आर्य इंफ्रा कंपनी को 25 पेड पार्किंग 14.69 करोड़ रुपये में ठेका अलाट किया गया था। जो नया प्रस्ताव तैयार किया है उसमे बैंक गारंटी के साथ यह शर्त भी डाल दी गई है कि तीन माह की सिक्योरिटी राशि भी पार्किंग चलाने वाली कंपनी को नगर निगम में जमा करवानी होगी। लेकिन जो प्रस्ताव तैयार किया है उसमे बढ़े हुए रेट और घंटे के हिसाब से रेट चार्ज करने की ही बात शामिल है, जो कि आर्य इंफ्रा कंपनी की ओर से पार्किंग चलाते समय चार्ज किए जाते रहे हैं। 

दो कंपनियों को जिम्मेदारी सौंपने के पीछे यह है मंशा

शहर की पेड पार्किंग को दो भागों में बांटकर ठेका अलॉट करने के पीछे यह मकसद है कि दोनों के काम का तूलनात्मक आकलन किया जा सके।  इसके अलावा अगर कोई एक कंपनी करार की अवधि पूरा होने से पहले अपनी जिम्मेदारी छोड़कर जाती है तो दूसरी कंपनी को पार्किंग के संचालन की पूरी जिम्मेदारी दी जा सके। 

तब तक आधे रेट ही लागू होंगे 

सदन की बैठक में निर्णय लिया जाएगा कि जब तक कंपनियां पार्किंग के संचालन की जिम्मेदारी नहीं संभाल लेतीं, रेट आधे कर दिए जाएं। इसका कारण यह है कि अभी पार्किंग में कोई भी स्मार्ट फीचर नहीं है। सांसद किरण खेर भी मेयर राजेश कालिया और कमिश्नर को रेट आधा करने के लिए कह चुकी हैं। मेयर राजेश कालिया का कहना है कि रेट आधे करने का जो फैसला लिया जाएगा, वह एक मार्च से लागू होगा। इस समय कार चालक से 20 और दोपहिया वाहन चालक से 10 रुपये पार्किंग का रेट चार्ज किए जाता है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.