Move to Jagran APP

कहीं ये लापरवाही भारी न पड़ जाए, मोहाली में 2.5 लाख लोगों ने नहीं लगवाई कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज

कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है लेकिन संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में वैक्सीन की अनदेखी भारी पड़ सकती है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट आ चुका है। यह वेरिएंट पहले के मुकाबले ज्यादा घातक है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 02:52 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 02:52 PM (IST)
कहीं ये लापरवाही भारी न पड़ जाए, मोहाली में 2.5 लाख लोगों ने नहीं लगवाई कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज
मोहाली डीसी ने स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के आदेश दिए हैं।

जागरण संवाददाता, मोहाली। ये लापरवाही कहीं भारी न पड़ जाए। कोरोना संक्रमण कम हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में वैक्सीन की अनदेखी भारी पड़ सकती है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट आ चुका है। यह वेरिएंट पहले के मुकाबले ज्यादा घातक है। इसलिए लोगों से अपील है कि वह अपने वैक्सीनेश नियमित तौर पर पूरा करें।

loksabha election banner

मोहाली में करीब ढाई लाख लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है। सेहत विभाग के अधिकारियों के मुताबिक तय समय बीतने के बाद भी ये लोग अपनी दूसरी डोज लगवाने नहीं आए हैं। डीसी ईशा कालिया ने लोगों से अपील की है कि वह पहल के आधार पर टीकाकरण जरूर करवाएं। डीसी ने कहा कि इसको लेकर सेहत विभाग की ओर से काम किया जा रहा है। विभाग की तरफ से स्पेशल कैंप लगाए जा रहे हैं। विभाग की टीमें वार्डों में जाकर टीकाकरण मुहिम चला रही हैं। वहीं टीकाकरण के लिए नियमित जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। विभाग की तरफ से इलाके की आशा वर्कर और पार्षदों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सेहत विभाग की कोशिश है कि जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी कर इलाके के लोगों को तंदुरुस्त बनाया जाए।

मोहाली जिले में अब तक 13 लाख 18 हजार 918 लोगों का टीकाकरण हुआ है। इनमें 8 लाख 84 हजार 141 को पहली डोज लगी है। जबकि 4 लाख 34 हजार 777 को दूसरी डोज लगी है। इस समय 50 साइटों पर टीकाकरण मुहिम चल रही है। इसमें 47 सरकारी अस्पताल और तीन निजी अस्पतालों में टीकाकरण चल रहा है। इसमें सबसे अधिक टीकाकरण 18 से 44 साल के आयु वर्ग में हुआ है। इस वर्ग में 8.71 लोगों को टीका लगा है।

वहीं, 45 से 60 साल के आयु वर्ग में 2.69 लाख और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में 1.77 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। डीसी ईशा कालिया ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों की सुविधा को देखते हुए उन्होंने एक स्पेशल हेल्पलाइन नंबर- 2215906 जारी किया है। इस पर सुबह 10 बजे से 5 बजे तक कॉल करनी होगी। इसके अलावा विभाग की वेबसाइट से पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.