Move to Jagran APP

ट्राईसिटी कोऑर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग: तो क्या एक जैसे होंगे चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में फ्यूल-शराब के दाम

चंडीगढ़ पंचकूला और मोहाली तीनों शहर एक दूसरे के साथ कनेक्ट हैं। बावजूद तीनों शहरों में एक्साइज ड्यूटी मोटर व्हीकल टैक्स और ईंधन के दाम अलग-अलग हैं। ट्राईसिटी कोऑर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग में इन्हें एक जैसा करने पर चर्चा हुई।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 10:01 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 10:01 AM (IST)
ट्राईसिटी कोऑर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग: तो क्या एक जैसे होंगे चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में फ्यूल-शराब के दाम
बैठक में तीनों राज्यों ने अपने रेवेन्यू संबंधी डाटा साझा किया।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली तीनों शहर एक दूसरे के साथ कनेक्ट हैं। बावजूद तीनों शहरों में एक्साइज ड्यूटी, मोटर व्हीकल टैक्स और ईंधन के दाम अलग-अलग हैं। इस वजह से शराब की तस्करी भी इंटरस्टेट होती है। साथ ही टैक्स चोरी भी होती है। इन सभी में एकरूपता लाकर इन्हें एक जैसा करने पर भी मीटिंग में चर्चा हुई। हालांकि यह संभव नहीं है। रेवेन्यू लॉस की वजह से कोई भी टैक्स कम करने को तैयार नहीं है। चंडीगढ़ में शराब, फ्यूल और मोटर व्हीकल टैक्स तीनों में सबसे सस्ता है। पंजाब में पेट्रो पदार्थ (पेट्रोल-डीजल) पांच रुपये तक महंगा है। ट्राईसिटी कोऑर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग में इन्हें एक जैसा करने पर चर्चा हुई। तीनों राज्यों ने अपने रेवेन्यू संबंधी डाटा साझा किया। सहमति बनी तो एक जैसे होंगे सब जगह रेट।

loksabha election banner

आए दिन चंडीगढ़ में पंजाब-हरियाणा के प्रदर्शनकारी शहर आर प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों राज्य अपनी सरहद में ही इन्हें रोकेंगे। यह प्रदर्शनकारी चंडीगढ़ में दाखिल नहीं होंगे। संबंधित राज्य सरकार इन्हें रोकने का काम करेंगी। यह सहमति यूटी गेस्ट हाउस में आयोजित ट्राइसिटी कोऑर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग में बनी। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर की अध्यक्षता में आयोजित इस तीसरी मीटिंग में हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी विजय वर्धन, पंजाब की चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन, चंडीगढ़ एडवाइजर धर्म पाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

प्रशासक ने अभी हाल ही में हुए प्रदर्शनों को देखते हुए यह आदेश दिए हैं। प्रशासक ने आदेश दिए कि ऐसे प्रदर्शनों के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि ट्रैक्टरों की एंट्री ट्राईसिटी में न हो। इससे चंडीगढ़ में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बिगड़ती है। पूरा ट्राईसिटी इस तरह के प्रदर्शनों प्रभावित होता है। पहले से मंजूरी के बाद शांतिप्रिय ढंग से प्रदर्शन चंडीगढ़ में चिन्हित स्थानों पर किया जा सकता है।

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी

इस मीटिंग में प्रशासक ने कहा कि तीनों सरकारों को मिलकर इस पर काम करना चाहिए कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक डायरेक्ट कनेक्टिविटी मिले।ट्राइसिटी के चारों तरफ रिंग रोड का काम तेजी से पूरा हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.