चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ से दिल्ली या कालका से दिल्ली शताब्दी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अब आधा लीटर पानी ही पीने को मिलेगा। शताब्दी में सफर करने वाले यात्रियों को अभी एक लीटर पानी मिलता था। लेकिन अब नवंबर से मार्च तक आधा लीटर पानी ही मिलेगा। अब आधा लीटर से ऊपर पानी के लिए अलग से चार्ज किया जाएगा। जबकि अभी तक पैसेंजर्स को शताब्दी ट्रेन में सफर करने पर एक लीटर की पानी की बोतल निशुल्क दी जाती थी। तीन से चार घंटे का जिन शताब्दी का सफर, उनमें नियम होगा लागू अंबाला रेलवे मंडल के अधिकारियों के मुताबिक जिन शताब्दी का पूरा सफर तीन से चार घंटे का है। उन सभी शताब्दी ट्रेन में यह नई व्यवस्था लागू की गई है। रेलवे की ओर से यह कदम जल संरक्षण को ध्यान में रखकर उठाया गया है।

चंडीगढ़ व कालका से नई दिल्ली को जाने वाली दोनों शताब्दी ट्रेनों यह नई व्यवस्था ट्रायल बेस पर मार्च तक लागू कर दी गई है। आगे भी इस व्यवस्था को जारी रखने के लिए लोगों के फीडबैक के बाद फैसला लिया जाएगा। बाकी ट्रेनों के फ‌र्स्ट क्लास एसी कोच में भी लागू होगा नया फैसला रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सुपरफास्ट, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के फ‌र्स्ट क्लास एसी कोच में भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इन ट्रेनों में भी पैसेंजर्स को आधा लीटर पानी की बोतल दी जाएगी। जोकि 500 एमएल रहेगी।

अभी फ‌र्स्ट क्लास एसी कोच में भी पैसेंजर्स को एक लीटर पानी की बोतल निशुल्क दी जाती है। इसे भी आधा करने का विचार किया जा रहा है। शताब्दी में अभी इस फैसले को लागू किया है। यह व्यवस्था मार्च तक लागू रहेगी। केवल शताब्दी ट्रेन जिनका सफर तीन से चार घंटे का है। उनमें यह फैसला लागू किया गया है। बाकी ट्रेनों के फ‌र्स्ट क्लास एसी कोच में इस प्रकार की व्यवस्था लागू करने को लेकर विचार किया जा रहा है।

-सिमरन, पीआरओ, अंबाला डिविजन

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!