Move to Jagran APP

लेबर की कमी के चलते इस बार धान की रोपाई 13 जून से, पंजाब कैबिनेट में फैसला आज

पंजाब में श्रमिकों की कमी के कारण इस बार धान की रोपाई 13 जून से शुरू होगी। इस बारे में पंजाब कैबिनेट की बैठक में आज फैसला होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 11:05 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 11:05 AM (IST)
लेबर की कमी के चलते इस बार धान की रोपाई 13 जून से, पंजाब कैबिनेट में फैसला आज
लेबर की कमी के चलते इस बार धान की रोपाई 13 जून से, पंजाब कैबिनेट में फैसला आज

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब सरकार धान की रोपाई का समय एक हफ्ता कम कर सकती है। पता चला है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इसकी मंजूरी दे दी और अंतिम मुहर आज होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में लगेगी। यह 20 जून की बजाए 13 जून से करने की इजाजत दी जाएगी। ऐसा श्रमिकों की कमी के कारण किया गया है।

loksabha election banner

पिछले साल भी लोकसभा चुनाव में किसानों के दबाव को देखते हुए मुख्यमंत्री ने एक जनसभा में ऐसा करने की इजाजत दे दी थी जबकि विभाग चाहता था कि भूजल की स्थिति को देखते हुए इसे बीस जून से किया जाए। इस बार हालात फिर बदल गए हैं। कोरोना के चलते पंजाब से लेबर का पलायन लगातार जारी है। ऐसे में सरकार इस बार धान की सीधी बुआई को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने रोपाई के लिए मशीनरी पर सब्सिडी भी देने का एलान किया हुआ है लेकिन असली दिक्कत यह है कि 29 लाख हेक्टेयर जैसे बड़े क्षेत्र में रोपाई करने के लिए इस बार लेबर की भारी कमी पडऩे वाली है। इसलिए रोपाई का समय कम न रहे, इसके लिए कैबिनेट रोपाई का समय 13 जून करने की इजाजत दे सकती है।

याद रहे कि  शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने भी दो दिन पहले धान की रोपाई का सीजन एक जून से शुरू करने की मांग की थी। उन्होंने भी लेबर की कमी का हवाला दिया था। उन्होंने सीधी बुआई के लिए मशीनरी पर भी 75 फीसदी सब्सिडी देने की मांग की थी।

दिलचस्प बात यह है कि 2007-12 के कार्यकाल के दौरान बादल सरकार ने धान के कारण गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिए एक कानून पास किया था , जिसके चलते धान की रोपाई 10 जून से पहले करने पर पाबंदी लगा दी गई थी। हालांकि बाद में इसे 15 जून और दो साल पहले बीस जून कर दिया गया। लेकिन अभी तक 20 जून को रोपाई एक बार भी नहीं हो पाई है।

किसान भी 20 जून से रोपाई करने के विरोध में हैं। भाकियू के प्रधान बलबीर सिंह राजेवाल का कहना है कि 20 जून को रोपाई करने से धान में नमी की मात्रा जहां ज्यादा रहती है वहीं मौसम ठंडा होने के कारण इसके सूखने में भी समय लगता है जिसका असर गेहूं की बुआई पर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: अमृतसर में दो आतंकी गिरफ्तार, हिजबुल कमांडर नाइकू के करीबी हलाल अहमद के साथी, NIA के हवाले 


यह भी पढ़ें: जागरण वेबिनार: पंजाब में उद्योगों को बड़ी राहत, भूजल रीचार्ज करने से मिलेगी छूट, बस देना होगा सेस

यह भी पढ़ें: जल्‍द साकार होगा 41 साल पुराना सपना और निकलेगी पाकिस्‍तान की हेकड़ी


यह भी पढ़ें: इस्‍तीफा देने वाली IAS अफसर रानी नागर 14 दिन के एकांतवास में, हरियाणा में सियासी घमासान

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.