Move to Jagran APP

यूटी पुलिस में पहली बार ट्रांसफर, पोस्टिंग व प्रमोशन होगी ऑनलाइन

चंडीगढ़ पुलिस में पहली बार विभागीय ट्रांसफर, पोस्टिंग और प्रमोशन जैसी तमाम सूचनाओं की जानकारी अब ऑनलाइन होने जा रही है। विभाग के अधिकारी और कर्मचारी सभी के करियर और ड्यूटी डिटेल्स यूटी पुलिस की इस साइट पर उपलब्ध होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 07:29 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 07:29 PM (IST)
यूटी पुलिस में पहली बार ट्रांसफर, पोस्टिंग व प्रमोशन होगी ऑनलाइन
यूटी पुलिस में पहली बार ट्रांसफर, पोस्टिंग व प्रमोशन होगी ऑनलाइन

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़

loksabha election banner

चंडीगढ़ पुलिस में पहली बार विभागीय ट्रांसफर, पोस्टिंग और प्रमोशन जैसी तमाम सूचनाओं की जानकारी अब ऑनलाइन होने जा रही है। विभाग के अधिकारी और कर्मचारी सभी के करियर और ड्यूटी डिटेल्स यूटी पुलिस की इस साइट पर उपलब्ध होगी। पिछले कुछ समय से विभागीय पोस्टिंग, प्रमोशन और ट्रांसफर को लेकर विभाग की जमकर किरकिरी हुई थी। इसी चीजों को निष्पक्ष रखने के लिए डीजीपी संजय बेनीवाल ने यह निर्णय लिया। इसकी तैयारी यूटी पुलिस विभाग की तरफ से लगभग पूरी की जा चुकी है।

इसे जल्द से जल्द लागू भी किया जा रहा है। चंडीगढ़ पुलिस विभाग का ट्रांसफर, पोस्टिंग और प्रमोशन को लेकर विवाद और किरकिरी होने से पुराना नाता रहा है। चंडीगढ़ में डीएसपी से लेकर हेडकांस्टेबल और कांस्टेबल प्रमोशन पर जमकर विवाद हो चुका है। इंस्पेक्टर डीएसपी बनने के विवाद को लेकर कैट में भी अपील कर चुके है। डीजीपी, एक महिला डीएसपी और इंस्पेक्टर के बीच का विवादित आडियो भी मीडिया में खूब चर्चा में रहा है। इसके अलावा थाना, पुलिस हेडक्वार्टर में सालों से एक ही पोस्ट पर जमे पुलिसकर्मियों की नियुक्ति पर कर्मचारियों द्वारा डीजीपी से शिकायत और कार्रवाई हो चुकी है। पूर्व डीजीपी तेजिंदर सिंह लूथरा को मिली दो गुमनाम शिकायत पर बड़ी कार्रवाई हुई थी। पहले में लिखा था कि थाना प्रभारी अपने चहेते पुलिसकर्मियों को बार-बार ट्रांसफर के बाद भी अपने साथ रखते है।

उनके माध्यम से एरिया में पैसे की वसूली की जाती है। जबकि, दूसरे गुमनाम शिकायत में था कि सारंगपुर स्थित आईआरबी कैंप में गलत ढंग से पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है। कागजों में उनकी ड्यूटी आईआरबी में है लेकिन उन पुलिसकर्मियों में कोई प्राइवेट जॉब, कोई दुकानदारी और कोई अपने गांव में नौकरी कर रहा है। इसके एवज में वे विभाग के आला अधिकारी को प्रति माह 10 से 15 हजार रुपये देते है। इसमें अभी तक 22 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर और 3 को सस्पेंड किया जा चुका है। मामले की जांच अभी एसपी रैंक के अधिकारी कर रहे है। विभाग में साढ़े छह हजार पुलिसकर्मी

चंडीगढ़ में अधिकारी, डीएसपी, इंस्पेक्टर, एसआई, एएसआई, हेडकांस्टेबल, कांस्टेबल और होमगार्ड जवानों की संख्या साढ़े छह हजार हैं। इन सभी के प्रमोशन, पोस्टिंग और ट्रांसफर की डिटेल्स तैयार की जा रही है। --

पुलिस विभाग में ट्रांसफर, पोस्टिंग और प्रमोशन की प्रक्रिया सभी पुलिसकर्मियों की योग्यता, ड्यूटी और सभी डिटेल्स ऑनलाइन किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य विभागीय कार्रवाई को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने का है।

संजय बेनीवा, डीजीपी, चंडीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.