Move to Jagran APP

आज पार्किग रेट चार घंटे बाद बढ़ाने पर फैसला, फिल्म देखने पर लगेगा एंटरटेनमेंट टैक्स

पहले चार घंटे के कोई रेट नहीं बढ़ेंगे। चार घंटे बाद दोपहिया वाहन के 10 और कार का पार्किग शुल्क 20 रुपये हो जाएगा।

By Edited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 11:03 AM (IST)
आज पार्किग रेट चार घंटे बाद बढ़ाने पर फैसला, फिल्म देखने पर लगेगा एंटरटेनमेंट टैक्स
आज पार्किग रेट चार घंटे बाद बढ़ाने पर फैसला, फिल्म देखने पर लगेगा एंटरटेनमेंट टैक्स

चंडीगढ़, जेएनएन। आखिरकार पार्किग रेट बढ़ाने के प्रस्ताव पर सोमवार को होने वाली सदन की बैठक में मुहर लग जाएगी क्योंकि सांसद किरण खेर के आने तक यह प्रस्ताव रोका गया था। सोमवार को होने वाली सदन की बैठक में खेर खुद शामिल होंगी। एजेंडा में सबसे पहला प्रस्ताव यही रखा गया है। सांसद किरण खेर के साथ कमिश्नर और मेयर के साथ सहमति बन चुकी है कि पहले चार घंटे के कोई रेट नहीं बढ़ेंगे। चार घंटे बाद दोपहिया वाहन के 10 और कार का पार्किग शुल्क 20 रुपये हो जाएगा। ऐसे में इसी स्लैब के पास होने की उम्मीद है। जबकि पहले चार घंटे के पुराने रेट ही चार्ज होंगे। स्कूटर से पांच और कार से दस रुपये चार्ज होंगे।

loksabha election banner

मालूम हो कि पिछले छह माह से नगर निगम के कर्मचारी खुद ही पेड पार्किग चला रहे हैं, ऐसे में पार्किंग में चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही पार्किंग की संख्या 25 से बढ़ाकर 89 करने के प्रस्ताव को भी इस बैठक में पास किया जाएगा। सभी पेड पार्किंग को स्मार्ट बनाने का भी फैसला लिया जाएगा।

फन रिपब्लिक, एलांते और पिकाडली की पेड पार्किंग में दोगुनी मार

नगर निगम की ओर से फन रिपब्लिक, एलांते माल, पिकाडली सिनेमा की दो पेड पार्किग के रेट दोगुने करने का प्रस्ताव तैयार किया है। यहां पर वाहन पार्क करने का शुल्क शहर की अन्य पेड पार्किंग के मुकाबले में दोगुना होगा। मालूम हो कि यहां पर लोग खरीदारी करने और फिल्म देखने के लिए आते हैं। प्रस्ताव के अनुसार पिक एंड ड्राप सुविधा के लिए पांच मिनट तक कोई पार्किग शुल्क चार्ज नहीं किया जाएगा हालांकि व्यापार मंडल दस मिनट की मांग कर रहा है।

प्रस्ताव के अनुसार पार्किंग शुल्क वापसी में एग्जिट पर ही लिया जाएगा जबकि अभी तक एंट्री पर ही शुल्क वसूल किया जाता है। पिक एंड ड्रॉप करने वाले वाहन को भी पर्ची जारी होगी। बैटरी ऑपरेटर नॉन कमर्शियल वाहनों के लिए पार्किंग निःशुल्क करने की सिफारिश है।

मनोरंजन कर लगाने के प्रस्ताव पर होगी चर्चा

सिनेमा हॉल की फिल्म टिकट पर मनोरंजन कर लगाने का प्रस्ताव भी बैठक में पास होने के लिए आ रहा है। अधिकारियों ने 100 रुपये तक की टिकट पर बीस रुपये और इससे ऊपर की टिकट पर तीस प्रतिशत मनोरंजन कर लगाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अलावा सिनेमा के प्रति शो पर 250 रुपये मनोरंजन कर लगाने का प्रस्ताव है। अधिकारियों ने शहर में होने वाली प्रदर्शनी, फेयर और शो पर भी प्रतिदिन के हिसाब से 500 रुपये मनोरंजन कर लगाने का प्रस्ताव बनाया है। दूसरी तरफ सिनेमा हॉल संचालक इस टैक्स को न लगाए जाने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं।

कई साल से खाली पड़ी दुकानों को रेंट पर देने का प्रस्ताव

सेक्टर-17 ओवरब्रिज के नीचे 40 और मौलीजागरा की 105 दुकानों को रेंट पर चढ़ाने का प्रस्ताव भी पास किया जाएगा। इन दुकानों को नगर निगम ने कई बार नीलामी करवाने का प्रयास किया लेकिन रेट ज्यादा होने के कारण कोई भी सामने नहीं आया है। बैठक में शहर में खुलने वाले दो नए पेट्रोल पेंप आउटलेट खोलने का एमओयू भी तय किया जाएगा। बाजारों में सेग्रीगेशन सिस्टम शुरू करने के लिए 99 गाड़ियां खरीदने का प्रस्ताव भी पास होने के लिए आ रहा है। मलोया में गीले कचरे से खाद बनाने का प्रस्ताव भी पास होने के लिए आ रहा है।

एक करोड़ 28 लाख रुपये के खरीदे जाएंगे कंप्यूटर और प्रिंटर

नगर निगम ने एक करोड़ 28 लाख 60 हजार रुपये की राशि खर्च कर कंप्यूटर, प्रिंटर, यूपीएस और मल्टीफंक्शनल प्रिंटर खरीदने का प्रस्ताव बनाया है जिसे सदन की बैठक में पास किया जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार 224 कंप्यूटर, 250 प्रिंटर, 360 यूपीएस और 149 मल्टीफंक्शनल प्रिंटर खरीदे जाएंगे। बैठक में इंजीनियरिंग स्टाफ के कर्मचारियों के नए बने सर्विस रूल्स पर भी मुहर लगाई जाएगी। इसके साथ ही शहर को गारबेज फ्री सिटी बनाने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए 5 स्टार रेटिंग देने का प्रस्ताव लाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.