चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। साल 2012, लंदन ओलंपिक में शूटर विजय कुमार ने Sliver Medal जीतकर देश का मान बढ़ाया था। विजय की इस जीत पर देशभर में जश्न मनाया गया। TV पर चले उनके Interview से 10 वर्षीय टिक्का जय सिंह सोढ़ी इतने प्रभावित हुए कि उसने गोल्फ छोड़ शूटर बनने की ठान ली। School से शूटिंग करना शुरू किया।

टिक्का की लगन देखकर स्कूल Coach ने परिजनों से बात की और उसे शूटिंग की बेहतर कोचिंग देने की बात कही। परिजनों ने Coach की सलाह को गंभीरता से लिया और टिक्का को Shooting की कोचिंग दिलाना शुरू कर दिया। कुछ सालों की मेहनत का नतीजा है कि साल 2018 में टिक्का ने एक साल में 31 मेडल जीते। उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए नेशनल राइफल एसोसिएशन अॉफ इंडिया (NRIA) उन्हें पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए तैयार कर रहा है।

मेरे पास तैयारी के लिए काफी समय

शूटर टिक्का जय सिंह सोढ़ी ने कहा कि Paris Olympic 2024 के लिए अभी काफी समय है। इस दौरान कई बड़े टूर्नामेंट होने हैं। मेरा लक्ष्य तय है और मैं लगातार मेहनत कर रहा हूं। मेरी उम्र 17 साल है और मैं पिछले एक साल से दिल्ली स्थित करनी सिंह शूटिंग रेंज में Sports Authority Of India के कोच सुभाष राणा के पास कोचिंग ले रहा हूं। मेरी उम्र के युवाओं के लिए घर से बाहर रहकर इस तरह की Coaching लेना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन मेरी खुद से और लोगों को मुझसे खासी उम्मीदें हैं। ऐसे में मुझे मालूम है कि मुझे खूब मेहनत करनी है, तभी सपने पूरे होंगे।

टिक्का की उपलब्धियां

  • साल 2018, जर्मनी में आयोजित ISSF Tournament में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता।
  • साल 2018 में इंडियन Revenue Open Shooting Championship में तीन गोल्ड मेडल जीते।
  • साल 2018, 38वीं नोर्थ जोन शूटिंग चैंपियनशिप में 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल और स्टैंडर्स पिस्टल इवेंट में तीन गोल्ड मेडल जीते।
  • साल 2018 में 12वीं महाराजा डॉ. करनी सिंह Memorial Championship जयपुर में दो गोल्ड मेडल जीते।
  • साल 2017, 63वीं Punjab State School Shooting Championship में एक गोल्ड मेडल जीता।
  • साल 2018 इंडियन रेवन्यू ओपन शूटिंग चैंपियनशिप में दो सिल्वर मेडल जीते।
  • साल 2018 जर्मनी में आयोजित 25 मीटर रैपिड रेवन्यू ओपन शूटिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।
  • साल 2018 चेन्नई में आयोजित 28वीं अॉल इंडिया जीवी मवांलकर चैंपियनशिप में जीता ब्रांज मेडल।
  • साल 2018 पंजाब स्टेट अंडर -21 Shooting Championship में ब्रांज मेडल जीता।

टिक्का सिंह के पिता के बिजनेसमैन

टिक्का सिंह के पिता अरूणजोत सिंह सोढ़ी बिजनेसमैन है, उन्होंने कहा कि बेटे की प्रतिभा को पहचाने के लिए वह स्कूल (लर्निंग पाथ, मोहाली) के अभारी है। उन्होंने बताया कि टिक्का स्वभाव से ही Athlete है, शूटिंग से पहले वह गोल्फ और टेनिस में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन अब वह टिक्का के प्रदर्शन से खासे खुश हैं।

कोच को भी हैं टिक्का से खासी उम्मीदें

टिक्का के Coach सुभाष राणा पूर्व इंडियन शूटर जसपाल राणा के छोटे भाई हैं। सुभाष ने कहा कि टिक्का 18 महीने के लिए नेशनल स्कवॉड में शामिल है, ऐसे में इस दौरान उन्हें शूटिंग के साथ ही चैंपियन बनने की Training दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के बाद उनकी शूटिंग के प्रति समझ, फैसला लेने की दिमागी क्षमता और दबाव में खुद को साबित करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। टिक्का का परिवार उन्हें Support कर रहा है, यह उनकी सबसे बड़ी ताकत है।

प्राेफाइल

नेशनल शूटर: टिक्का जय सिंह सोढ़ी

जन्म: 7 फरवरी, 2002

घर: मोहाली

स्कूल: लर्निंग पाथ स्कूल मोहाली

इंवेंट्स: 10 मीटर एयर पिस्टल, 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल

कोच: सुभाष राणा 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Sat Paul

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!