चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को टिकट के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। हालात एेसे हैं कि वेटिंग लिस्ट कम होने की बजाय बढ़ रही है। इस पीछे की बड़ी वजह समर सीजन है। समर सीजन की छुट्टियों में काफी लोग अपने घरों की तरफ रुख करते हैं। जिसकी वजह से Trains में Passenger की संख्या बढ़ गई है और Ticket के मारामारी का माहौल है। रेलवे स्टेशन पर टिकट और बुकिंग के लंबी लाइनों का नजारा देखने को मिल रहा है। समर वेकेशन के मद्देनजर Chandigarh और Ambala Railway Station से दूसरे राज्यों को जाने वाली ट्रेनों में कोई भी Seat उपलब्ध नहीं है। खासकर यूपी-बिहार को जाने वाली ट्रेनों में 20 जून तक किसी भी Train में सीट उपलब्ध नहीं है।

सफर के लिए ट्रेन के अलावा कोई और साधन भी नहीं

कानपुर जाने वाले दिनेश ठाकुर ने बताया कि कि उन्होंने तीन हफ्ते पहले Ticket बुक करवाई थी, लेकिन Waiting लिस्ट कम होने की बजाय बढ़ती जा रही है। दिक्कत यह है कि इतनी दूर के सफर के लिए ट्रेन के अलावा कोई और साधन भी नहीं है। उन्होंने मांग की है कि रेलवे को इन दिनों Special Train चलानी चाहिए, ताकि परिवार के साथ जाने वाले लोगों को कोई दिक्कत न हो। गौरतलब है कि कई ट्रेनों में तो Waiting List 200 से भी ज्याादा है। अंबाला मंडल के डीआरएम दिनेश चंद शर्मा ने बताया कि समर वेकेशन के दौरान यात्रियों की भीड़ कोे देखते हुए अंबाला मंडल की तरफ से दो स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं। एक Nangal Dam और दूसरी ट्रेन चंडीगढ़ से शुरू की गई थी। यात्री इन ट्रेनों में अपनी टिकट बुक करवाकर अपना सफर कर सकते हैं। अतिरिक्त ट्रेनें शुरू करने के सवाल पर उन्होंने बताया कि Special Train शुरू करने में दिक्कत नहीं है, लेकिन रूट पहले ही काफी व्यस्त है और ट्रेन शुरू करने के लिए रैक खाली होना जरूरी है।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्री।

यूपी, बिहार जाने वाले लोगों को ज्यादा परेशानी 

चंडीगढ़ को Himachal, Punjab और Haryana का गेट-वे कहा जाता है। चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एरिया, मोहाली इंडस्ट्रियल एरिया और हिमाचल प्रदेश के बद्दी इंडस्ट्रियल एरिया में हजारों की संख्या में मजदूर काम करते हैं, ऐसे में यह लोग साल में दो ही बार अपने घरों को वापस लौटते हैं, एक तो गर्मियों की छुट्टियों में दूसरा छठ पूजा के दौरान। इसलिए इन ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट देखते को मिल रही है। डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस में वेटिंग लिस्ट 350 से पार चल रही है। चंडीगढ़ से वाराणसी जाने वाली पाटलीपुत्र एक्सप्रेस में वेंटिंग संख्या 235 के पास चल रही। सद्भावना एक्सप्रेस और चंडीगढ़ -लखनऊ एक्सप्रेस में भी वेटिंग लिस्ट 100 से पार चल रही है। वहीं अंबाला से गोरखपुर जाने वाली कटिहार एक्सप्रेस में भी वेंटिग लिस्ट 200 से अधिक है। इन सभी ट्रेनों में फिलहाल कोई टिकट नहीं है।

ट्रेनों की संख्या                      वेटिंग लिस्ट

डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस (15904)               350 

पाटलीपुत्र एक्सप्रेस (22356)            235 

सद्भावना एक्सप्रेस (12232)             150 

चंडीगढ़ लखनऊ एक्सप्रेस (15012)   127

भीड़ को देखते हुए रेलवे ने शुरू की हैं दो स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने समर वेकेशन के मद्देनजर रश को देखते हुए पहले ही यूपी-बिहार के लिए दो ट्रेनें शुरू कर थी। पहली ट्रेन हर हफ्ते सोमवार को नंगल डैम से रात को 11:45 बजे चलेगी। यह ट्रेन (गाड़ी संख्या 04502) चंडीगढ़ होते हुए अगले दिन दोपहर 1:50 बजे लखनऊ पंहुचेगी। लखनऊ से यह गाड़ी (गांडी संख्या 04501) लखनऊ से हर मंगलवार रात 9:30 बजे चलेगी। यह ट्रेन इसी रूट पर 1 पहली अप्रैल से 25 जून, 2019 तक इस रूट पर चलेगी। वहीं दूसरी स्पेशल ट्रेन चंडीगढ़-गोरखपुर एक्सप्रेस चलेगी। गाड़ी संख्या (04924) हर वीरवार को रात 11:15 बजे चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलेगी और अगले दिन शाम 5:30 बजे पंहुच जाएगी। वहीं गाड़ी संख्या 04924 गोरखपुर से हर शुक्रवार को रात 10:10 बजे चलेगी। यह ट्रेन 4 अप्रैल से 29 जून 2019 तक इसी रूट पर चलेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप