Move to Jagran APP

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू बाेले-मोहाली में खुलेंगे तीन अर्बन कम्युनिटी हेल्थ सेंटर Chandigarh News

पंजाब सरकार ने छोटे बच्चों में डायरिया के मामलों पर रोक लगाने के लिए रूटीन टीकाकरण प्रोग्राम के अधीन रोटावायरस टीका लॉन्च किया।

By Edited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 12:13 AM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 10:13 AM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू बाेले-मोहाली में खुलेंगे तीन अर्बन कम्युनिटी हेल्थ सेंटर Chandigarh News
स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू बाेले-मोहाली में खुलेंगे तीन अर्बन कम्युनिटी हेल्थ सेंटर Chandigarh News

जेएनएन, माेहाली। पंजाब सरकार ने छोटे बच्चों में डायरिया के मामलों पर रोक लगाने के लिए रूटीन टीकाकरण प्रोग्राम के अधीन 'रोटावायरस टीका' लॉन्च किया। इस मौके पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि रोटावायरस एक बीमारी है, जो देश में 5 साल से कम उम्र के बच्चों की 30-40 प्रतिशत (80,000 से अधिक) मौताें का कारण बनती है, जिसमें से 50 प्रतिशत मौतें एक साल से कम उम्र के बच्चों की रिकॉर्ड की गई हैं। रोटावायरस टीका बच्चों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करेगा और राज्य में मृत्युदर को कंट्रोल करने में भी सहायक होगा।
हालांकि पंजाब में राष्ट्रीय प्राप्तियों की तुलना में पिछले 5 साल के दौरान नवजात और 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर में भारी कमी दर्ज की गई है। यह टीकाकरण इस दर को और घटाने में सहायता करेगा। वहीं, मंत्री ने मोहाली शहर में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूती प्रदान करने के लिए तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने का ऐलान भी किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए बेहद खुशी महसूस हो रही है कि पंजाब द्वारा देश में एनएफएचएस-4 के अनुसार 89.1 प्रतिशत और एचएमआइएस 2018 -19 के अनुसार 95 प्रतिशत टीकाकरण किया गया है।

loksabha election banner

टीकाकरण के लिए नर्सों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

सिद्धू ने बताया कि यह स्वास्थ्य विभाग के लिए गर्व की बात है कि सरकारी अस्पताल रूटीन टीकाकरण प्रोग्राम के सख्त दिशा निर्देशों के अंतर्गत पंजाब के बच्चों का 90 प्रतिशत टीकाकरण कर रही है। यह टीकाकरण श्रृखंला सभी स्वास्थ्य केंद्रों में सभ्य ढंग से चलाई जा रही है और इस टीकाकरण के लिए सहायक नर्स प्रसाविका और स्टाफ नर्सों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.