Move to Jagran APP

50 फीसद तक बढ़ेगे पानी के रेट

शहर में बढ़ाए गए पानी के रेट रिवाइज करने के लिए भाजपा की ओर से गठित पार्षदों की कमेटी ने अब 50 प्रतिशत शुल्क बढ़ाने की सिफारिश की है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 07:07 PM (IST)
50 फीसद तक बढ़ेगे पानी के रेट
50 फीसद तक बढ़ेगे पानी के रेट

राजेश ढल्ल, चंडीगढ़

prime article banner

शहर में बढ़ाए गए पानी के रेट रिवाइज करने के लिए भाजपा की ओर से गठित पार्षदों की कमेटी ने अब 50 प्रतिशत शुल्क बढ़ाने की सिफारिश की है। कमेटी की ओर से तैयार रिपोर्ट में यह सिफारिश की गई है। मगर इस रिपोर्ट में रेट के वर्तमान स्लैब को ही आगे भी लागू करने की बात कही गई है। इस तरह स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा। इससे पहले दिसंबर माह में पानी के रेट में दो से तीन गुना तक इजाफा करने का प्रस्ताव पास किया गया था। मगर इसकी अधिसूचना जारी होने से पहले ही कमेटी का गठन कर रिवाइज एजेंडा लाने का निर्णय लिया गया।

रिवाइज एजेंडा 25 फरवरी को प्रस्तावित नगर निगम के सदन की बैठक में पेश होगा। यह तय है कि रेट में 50 फीसद बढ़ोतरी के बावजूद नगर निगम को हर साल 60 करोड़ रुपये का घाटा होगा।

पार्षद शक्तिदेव शाली के नेतृत्व वाली कमेटी की बैठक सीनियर डिप्टी मेयर रविकांत शर्मा के कमरे में हुई। इसमें यह निर्णय लिया गया है कि सबसे छोटी स्लैब शून्य से 15 किलोलीटर वाली ही कैटेगरी रहेगी। जबकि दिसंबर माह में इस कैटेगरी को कम कर दस किलोलीटर तक पानी का प्रयोग करने वालों की बनाई गई थी। सभी कैटेगरी वाली स्लैब पहले वाली ही रहेगी। शनिवार को अरुण सूद को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी कमेटी

कमेटी अपनी रिपोर्ट शनिवार को भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद को सौंपेगी। कमेटी सदस्यों के अनुसार कामर्शियल इमारतों के लिए भी जो पानी के रेट बढ़ाए गए हैं उसमे भी कटौती की जाएगी। कामर्शियल इमारतों के पानी के रेट नॉमिनल कम करने की सिफारिश की गई है। गांवों में प्रति माह 250 रुपये चार्ज करने की सिफारिश

कमेटी के अनुसार ईडब्ल्यूएस कालोनियों और गांवों में जहां पर अनमीटर वाटर कनेक्शन है, वहां पर इस समय 100 रुपये प्रति माह चार्ज किया जाता है। इसे बढ़ाकर 500 रुपये प्रति माह करने का प्रस्ताव कर दिया गया है। उसे भी कम करके 250 रुपये किया जाए। कमेटी में शक्तिदेव शाली के अलावा भरत कुमार, महेश इंद्र सिद्धू, चरणजीव सिंह, हरदीप सिंह और गुरप्रीत ढिल्लो सदस्य हैं। घाटे से उबरने के लिए तय किया था रेट बढ़ाने का प्रस्ताव

अगर रिवाइज एजेंडा पास हो जाता है तो 50 प्रतिशत रेट बढ़ने पर भी नगर निगम को हर साल वाटर सप्लाई के मामले में 60 करोड़ रुपये का घाटा होगा। जबकि दिसंबर माह में जो रेट बढ़ाए गए थे, उससे नगर निगम को हर साल होने वाला 110 करोड़ रुपये का घाटा नहीं होता। जनस्वास्थ्य विभाग के अनुसार कजौली वाटर व‌र्क्स के पांचवें और छठे फेज से जो 29 एमजीडी की अतिरिक्त पानी की सप्लाई आई है, उससे हर साल 35 करोड़ रुपये का खर्चा नगर निगम का बढ़ गया है।

वर्तमान डोमेस्टिक टैरिफ

स्लैब रेट (प्रति किलोलीटर)

शून्य से 15 2 रुपये

16 से 30 4 रुपये

31 से 60 6 रुपये

60 से अधिक 8 रुपये दिसंबर माह में स्लैब कम करके इतने रेट बढ़ाने का लिया गया था फैसला

शून्य से 10 4 रुपये

11 से 20 8 रुपये

21 से 40 12 रुपये

40 से अधिक 30 रुपये पार्षदों की कमेटी का रिवाइज प्रस्ताव

स्लैब रेट (प्रति किलोलीटर)

शून्य से 15 3 रुपये

16 से 30 6 रुपये

31 से 60 9 रुपये

60 से अधिक 12 रुपये प्रशासक ही लेंगे अंतिम निर्णय

सदन की बैठक में पार्षद बेशक पानी के बढ़ाए गए रेट्स को कम कर दें, लेकिन मामले में अंतिम निर्णय प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ही लेंगे। सदन से रिवाइज एजेंडा पास कर प्रशासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.