Move to Jagran APP

दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों पर लगेगा ग्रीन टैक्स, सदन की बैठक में रेट होंगे तय

नगर निगम की 30 जुलाई को होने वाली सदन की बैठक में शहर में बाहरी राज्यों के आने वाले कमर्शियल वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव मंथन के लिए आएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 10:06 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 10:06 PM (IST)
दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों पर लगेगा ग्रीन टैक्स, सदन की बैठक में रेट होंगे तय
दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों पर लगेगा ग्रीन टैक्स, सदन की बैठक में रेट होंगे तय

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़: नगर निगम की 30 जुलाई को होने वाली सदन की बैठक में शहर में बाहरी राज्यों के आने वाले कमर्शियल वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव मंथन के लिए आएगा। शुक्रवार को वित्तीय संकट दूर करने के लिए बनाई गई कमेटी की बैठक हुई, जिसमें इस प्रस्ताव को सदन में लाने का फैसला लिया गया। वहीं, इस प्रस्ताव को लाने का कांग्रेस सदस्य सतीश कैंथ ने विरोध किया। बैठक में अन्य सदस्यों ने कहा कि इस प्रस्ताव के पास होने से शहरवासियों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। सदस्यों ने कहा कि देश के कई शहरों में इस तरह का टैक्स लिया जा रहा है। हिमाचल में भी ग्रीन टैक्स लिया जाता है। ऐसे में चंडीगढ़ भी इस तरह का टैक्स लगाकर प्रतिदिन की लाखों रुपये की कमाई कर सकता है।

loksabha election banner

निगम के वाहनों पर लगाए जाएं विज्ञापन

बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि जितनी भी नगर निगम की सरकारी गाड़ियां हैं, उन पर सीटीयू बसों की तरह विज्ञापन की मंजूरी दी जाए, इससे नगर निगम की कमाई बढ़ेगी। कमेटी की अगली बैठक 29 जुलाई को होगी। बैठक के बाद आय के साधन बढ़ाने के सुझावों की रिपोर्ट मेयर राजबाला मलिक को सौंपी जाएगी। कमेटी करेगी महिला भवन का दौरा

बैठक में सेक्टर-38 में बने महिला भवन के प्रयोग के सवाल उठे। सदस्यों ने कहा कि इससे आय के साधन बढ़ाए जा सकते हैं। ऐसे में कमेटी ने मंगलवार को इस भवन का निरीक्षण करने का निर्णय लिया। सदस्यों ने कहा कि इस भवन पर करोड़ों रुपये का खर्चा हुआ जहां पर लाखों रुपये का फर्नीचर पड़ा हुआ है। लेकिन कमाई के नाम पर इस भवन से कुछ नहीं आ रहा है। ओपन एयर थिएटर की बुकिंग शुरू करने की मांग

पूर्व मेयर देवेश मोदगिल ने कहा कि उनके वार्ड सेक्टर-48 में ओपन एयर थियेटर का निर्माण हुआ है इसकी भी बुकिग करने की प्रक्रिया शुरू करके आय के साधन बढ़ाए जा सकते हैं। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शहर के जितने भी कम्युनिटी सेंटर और ट्यूबवेल लगाने के स्थल हैं वहां पर बैक एटीएम लगाए जाने चाहिए। इससे भी निगम की आय में बढ़ोतरी होगी। मालूम हो कि इस माह के शुरुआत में नगर निगम की वित्तीय हालत सुधारने के लिए सुझावों की रिपोर्ट देने के लिए मेयर राजबाला मलिक ने नौ सदस्य कमेटी का गठन किया था। जिसकी शुक्रवार को तीसरी बैठक हुई है। कमेटी में अरुण सूद, देवेश मोदगिल, महेश इंद्र सिद्धू, अजय दत्ता, अनिल दुबे, राजेश कालिया, सतीश कैंथ, अतिरिक्त कमिश्नर अनिल गर्ग और चीफ अकाउंट अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। बैठक में दत्ता और सूद बैठक में शामिल नहीं हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.