Move to Jagran APP

रोजाना महज 20 से 30 मिनट साइकिल चलाइए, सेहत के साथ खूबसूरती पाइए Chandigarh News

गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट और आर्थोपेडिशियन डॉ. वीके नागपाल अपने छोटे-मोटे काम करने के लिए साइकिल का ही प्रयोग करते हैं।

By Edited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 09:39 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 09:46 AM (IST)
रोजाना महज 20 से 30 मिनट साइकिल चलाइए, सेहत के साथ खूबसूरती पाइए Chandigarh News
रोजाना महज 20 से 30 मिनट साइकिल चलाइए, सेहत के साथ खूबसूरती पाइए Chandigarh News

जेएनएन, चंडीगढ़। साइकिल की सवारी को सेहत के साथ खूबसूरती बनाने का सबसे सस्ता, आसान और उपयोगी माध्यम माना जा रहा है। साइकिल चलाने वालों में जाने-माने डॉक्टरों के साथ ही फिटनेस एक्सप‌र्ट्स की संख्या बहुतायत में है। उनका कहना है कि साइकिल चलाने के लिए किसी की बंदिश नहीं है। सुबह-शाम जब समय मिले 20 से 30 मिनट साइकिल चलाकर खुद को ताउम्र फिट रखा जा सकता है।

loksabha election banner

गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट और आर्थोपेडिशियन डॉ. वीके नागपाल अपने छोटे-मोटे काम करने के लिए साइकिल का ही प्रयोग करते हैं। उनकी नजर में स्टेटस सिंबल के तौर पर चार पहिया वाहन यूज करने की जगह अपने रोजाना के कामों को पूरा करने के लिए भी साइकिल चलाई जाए तो खुद को चुस्त और हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

पीठ और रीढ़ की हड्डी को मिलती है मजबूती

डॉ. नागपाल का कहना है कि साइकिल चलाने के दौरान शरीर की जो मुद्रा होती है, उसे सबसे आदर्श माना गया है। साइकि¨लग के दौरान पीठ की मांसपेशियां भी पूरी तरह से सक्रिय हो जाती हैं। इससे उनकी भी एक्सरसाइज होती है। जिससे पीठ दर्द से छुटकारा मिलता है। शहरी युवाओं में रीढ़ की हड्डी की समस्या बहुत ही आम है और साइकिल चलाने से आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है।

शरीर सुडौल और घुटने मजबूत

साइकिल चलाने से शरीर के सभी अंगों का व्यायाम हो जाता है। डॉ. नागपाल के अनुसार शरीर के अंगों को सुडौल रूप देने व मसल्स बनाने के लिए भी यह एक बेहतरीन तरीका है। खासकर पैरों की मसल्स के लिए और कुल्हों के अच्छे शेप के लिए साइकिलिंग एक आसान माध्यम है। इन सबके साथ-साथ इसका एक बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर को सुंदर आकार मिलता है और जोड़ों पर भी कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। साइकिल चलाने की समय सीमा निर्धारित करें। साइकिलिंग के लिए सुबह या शाम का वक्त सबसे अधिक उपयुक्त होगा।

फेफड़ों को करता है मजबूत

साइकिलिंग करते समय आप सामान्य की तुलना में गहरी सांसें लेते हैं और ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं। जिसके कारण शरीर में रक्त संचार भी बढ़ जाता है, साथ ही फेफड़ों के अंदर तेजी से हवा अंदर और बाहर होती है। इससे फेफड़ों की क्षमता में भी सुधार होता है और फेफड़ों में मजबूती आती है। सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज डॉ. नागपाल का कहना है कि साइकिलिंग आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोज 30 मिनट साइकिलिंग करके आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। इससे दिल की धड़कनें बढ़ती हैं और रक्त का प्रवाह ठीक होता है। इससे दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है। नियमित रूप से साइकिलिंग से धीरे-धीरे दिल से शरीर को रक्त ले जाने वाली नलिकाएं यानी धमनियां भी मजबूत होती हैं।

स्ट्रेस भगाने में मददगार

तनाव के लिए हार्मोंन जिम्मेदार होता है, उसे कोर्टिसोल कहते हैं। लेकिन साइकिलिंग के जरिये यह हार्मोन अप्रभावी होता है जिससे आप तनावमुक्त और अच्छी नींद ले सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से साइकिलिंग तनाव और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं से उबरने में भी काफी मददगार है। इससे शरीर का रक्त संचार ठीक होता है जिससे इनसे उबरने में मदद मिलती है।

बढ़ते वेट पर लगेगी लगाम

अगर आप वजन घटाने की सारी कोशिशें करके हार चुके हैं तो कुछ दिन साइकिल चलाकर देखें। आपको फिट बॉडी की ख्वाहिश है तो साइकिल चलाना शुरू करें। यह कहना है सिविल हॉस्पिटल मनीमाजरा की फिजियोथेरेपिस्ट उपासना शर्मा का। उनकी नजर में साइकिलिंग से बेहतर शायद ही कोई दूसरी एक्सरसाइज हो। हर रोज कुछ मिनट साइकिल चलाकर ही आप फिट और आकर्षक बॉडी पा सकते हैं। नियमित रूप से साइकिल चलाकर कुछ ही दिनों में वजन कम कर सकते हैं। ये शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार है। उपासना ने बताया कि अगर आप हर रोज कुछ देर के लिए भी साइकिल चला रहे हैं तो आप में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इससे धड़कनें तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। मांसपेशियों की मजबूती के लिए साइकिल चलाने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है और इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। उनकी नजर में जिम के बजाय खुली हवा में साइकिल चलाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.