Move to Jagran APP

कब्जा धारकों पर निगम की मेहरबानी, लोगों के पैदल चलने वाले जगह नहीं हुए खाली Chandigarh News

इस समय सेक्टर-19 के सदर बाजार की पार्किंग में अभी भी वेंडर्स बैठे हुए हैं। जिस कारण यहां पर खरीददारी करने आए लोगों को अपने वाहन थाने के बाहर सड़क किनारे ही लगाने पड़ रहे हैं।

By Edited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 05:31 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 11:57 AM (IST)
कब्जा धारकों पर निगम की मेहरबानी, लोगों के पैदल चलने वाले जगह नहीं हुए खाली Chandigarh News
कब्जा धारकों पर निगम की मेहरबानी, लोगों के पैदल चलने वाले जगह नहीं हुए खाली Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। वेंडर्स पर एमसी की मेहरबानी इस कदर है कि वह अपने आला अधिकारियों के आदेश की भी परवाह नहीं करते हैं। 19 अगस्त को हुई बैठक में यह तय हुआ था कि सेक्टर-19 और 22 की मार्केट के प्रवेश और निकासी द्वार पर वेंडर्स नहीं बिठाए जाएंगे। लोगों के पैदल चलने वाली जगह से वेंडर्स उठाए जाएंगे, लेकिन वेंडर्स की लॉबी इतनी हावी है कि अतिक्रमण हटाओ दस्ता भी इन्हें हटा नहीं पा रहा है। ऐसे में दमकल विभाग को संपदा विभाग और अतिक्रमण हटाओ दस्ते को पत्र लिखकर कमिश्नर केके यादव में हुई बैठक और उनके आदेशों की याद करवानी पड़ रही है। पुलिस भी इन दोनो प्रमुख मार्केट्स के पैसेज से वेंडर्स को नहीं हटा पा रही है।

loksabha election banner

इस समय सेक्टर-19 के सदर बाजार की पार्किंग में अभी भी वेंडर्स बैठे हुए हैं। जिस कारण यहां पर खरीददारी करने आए लोगों को अपने वाहन थाने के बाहर सड़क किनारे ही लगाने पड़ रहे हैं, जोकि नो पार्किग है। जबकि ट्रैफिक पुलिस चालकों के वाहन उठाकर ले जाती है। सेक्टर-19 और 22 शहर की प्रमुख मार्केट है। सदर बाजार के बाहर सरकारी घर भी है। यहां पर रहने वाले लोगों का कहना है कि लोग उनके घर के बाहर भी अपने वाहन पार्क कर जाते हैं, जिस कारण उनका अपने घर के अंदर दाखिल होना भी मुश्किल हो जाता है। सेक्टर-22 की शास्त्री मार्केट मे भी लोगों के पैदल चलने वाली जगह पर वेंडर्स बैठे हैं, जबकि नगर निगम इस समय गैर रजिस्टर्ड वेंडर्स के खिलाफ अभियान चला रही है।

मालूम हो कि इन दोनों मार्केट्स में जुलाई माह में फायर विभाग ने मॉक ड्रील की थी, लेकिन वेंडर्स और भीड़-भाड़ होने के कारण दमकल विभाग की गाड़ी अंदर घूस नहीं पाई। मॉक ड्रील पूरी तरह से फेल साबित हुई। दुकानदारों ने भी माने आदेश, नहीं लगाए फायर सिलेंडर बैठक में यह भी तय हुआ था कि सेक्टर-19 और 22 के दुकानदार अपनी शॉप में आग बुझाने के फायर सिलेंडर लगाएंगे, लेकिन व्यापारियों ने कमिश्नर के इस आदेश को भी अभी तक नहीं माना है।

सेक्टर-19 की सदर बाजार मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह रिंकू का कहना है कि उन्होंने अपनी मार्केट के सभी व्यापारियों को फायर सिलेंडर लगाने के लिए कह दिया है। उनका कहना है कि 100 व्यापारियों ने अपनी दुकानों में फायर सिलेंडर लगा लिए हैं। सेक्टर-17 में ढाबे वालों का बरामदे पर कब्जा सेक्टर-17 में ढाबे वालों ने लोगों के चलने वाले बरामदे वालों पर कब्जा कर रखा है। यहां पर वह अपने ग्राहकों को टेबल और कुर्सी पर बिठाकर खाना खिलाते हैं। जबकि पुलिस और अतिक्रमण हटाओ दस्ता यहां पर हुए कब्जे पर अपनी आंखें मूंद लेते हैं। इसी तरह से सेक्टर-11 में बने ढाबे वालों ने सरकारी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। सेक्टर-23 में फास्ट फूड का काम करने वालों का भी कब्जा है।

डीसी ऑफिस को फायर हायड्रेन लगाने के लिए कहा था अगस्त माह में हुई बैठक में कमिश्नर ने डीसी ऑफिस के कर्मचारियों को सेक्टर-22 और 19 की मार्केट मे फायर हायड्रेन लगाने के लिए कहा था, लेकिन डीसी ऑफिस ने भी अभी तक अपना काम शुरू नहीं किया है। मालूम होकि जब से यहां पर मार्केट्स बनी है, तब से यहां पर आग बुझाने के कोई भी सरकारी यंत्र नहीं लगे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.