Move to Jagran APP

शहर का नामी होटल जेम्स नीलामी को तैयार, 190 करोड़ से शुरू होगी बोली

होटल जेम्स की नीलामी की तैयारी हो गई है।

By Edited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 08:42 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 03:10 PM (IST)
शहर का नामी होटल जेम्स नीलामी को तैयार, 190 करोड़ से शुरू होगी बोली
शहर का नामी होटल जेम्स नीलामी को तैयार, 190 करोड़ से शुरू होगी बोली
डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। सेक्टर-17 स्थित शहर के नामी होटल जेम्स की नीलामी की तैयारी हो गई है। पांच सितारा सुविधाओं से लैस जेम्स होटल की ऑक्शन के लिए नोटिस जारी हो गया है। शहर के सबसे पॉश इलाके में स्थित होटल का रिजर्व प्राइज 190 करोड़ रखा गया है। इतना ही नहीं बोलीदाता को ईएमडी (अरनेस्ट मनी डिपॉजिट) के तौर पर 10 करोड़ जमा करने होंगे। पहली बार किसी होटल की ऑक्शन के लिए इतनी बड़ा रिजर्व प्राइज रखा गया है। जेम्स होटल लिमिटेड (इन लिक्विडेशन) द्वारा संचालित होटल लोन का बकाया नहीं चुकाने के कारण प्रॉपर्टी की ऑक्शन की जा रही है।

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) द्वारा 17 अक्टूबर 2018 को जारी निर्देश पर लिक्विडेटर नवनीत गुप्ता (सीए) की ओर से ऑक्शन का नोटिस जारी किया गया है। सेक्टर-17ए स्थित फाइव स्टार होटल ताज और सिटको के होटल शिवालिक व्यू के बीच बने जेम्स होटल की खरीदारी को लेकर देश विदेश के नामी होटल ग्रुप ऑक्शन में हिस्सा ले सकते हैं। जानकारी के अनुसार बीते मार्च में होटल की ई ऑक्शन के लिए 210 करोड़ रिजर्व प्राइस रखा, लेकिन इतनी बड़ी राशि को लेकर किसी बड़े ग्रुप ने खरीदारी में दिलचस्पी नहीं दिखाई।

लोन की राशि नहीं लौटाई, होटल को रिज्यूम के आदेश
जेम्स होटल शुरू से ही विवादित रहा है। 2007 में जेम्स होटल लिमिटेड द्वारा पीएनबी, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआइ) से 85 करोड़ का लोन लिया गया था। लेकिन 2014 में होटल ने लोन की राशि देना बंद कर दिया। पीएनबी ने कंपनी को डिफॉल्टर घोषित कर नोटिस जारी कर दिया। 2016 में चंडीगढ़ के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और डीसी रहे अजीत बालाजी जोशी के निर्देश पर बैंक को होटल का फिजिकल पजेशन लेने के निर्देश जारी कर दिए गए। 26 अगस्त 2016 को होटल का पजेशन लेने को लेकर होटल में जमकर हंगामा हुआ। अभिनेता मंगल ढिल्लों समेत 200 से अधिक गेस्टों को होटल से निकाल दिया गया। मामले में एनसीएलटी द्वारा लिक्विडेटर नियुक्त कर होटल को बेचने के निर्देश जारी किए गए।

15 मई को ई ऑक्शन, जमा करनी होगी 10 करोड़ ईएमडी
जानकारी के अनुसार होटल जेम्स के लिए 15 मई को ई-ऑक्शन सुबह 10 से 3 बजे तक होगी। होटल साइट की बोली 190 करोड़ से शुरू होगी। ई-ऑक्शन में शामिल होने के इच्छुक पार्टी को एक्सप्रेस ऑफ इंटरेस्ट के तौर पर 2.50 लाख की राशि (जीएसटी समेत) जमा करनी होगी। बोलीदाता को 10 करोड़ की ईएमडी (अरनेस्ट मनी डिपॉजिट) भी जमा करनी होगी। इस संबंध में पूरी जानकारी होटल वेबसाइट पर दी गई है। प्रॉपर्टी पर सबसे अधिक बोली लगाने वाले ग्रुप को तीन दिन के भीतर कुल राशि का 25 फीसद और 45 दिन में बकाया 75 फीसद राशि जमा करनी होगी।

फाइव स्टार सुविधाओं से लैस है होटल
होटल में 138 कमरे, फाइव स्टार सुविधा जेम्स होटल फाइव स्टार सुविधाओं से लैस है। जिसमें 138 कमरों के अलावा स्वी¨मग पूल, बार, रेस्टोरेंट सहित कई अन्य सुविधाएं हैं। 9602 स्क्वेयर यार्ड जगह में बने जेम्स होटल के एक तरफ सेक्टर-17 प्लाजा तो दूसरी तरफ रोज गार्डन का मनमोहक नजारा दिखता है। ऑक्शन में होटल की जमीन के अलावा अन्य सभी मशीनरी और अन्य प्रॉपर्टी शामिल हैं। प्रॉपर्टी शुरू से ही विवादों में होटल जेम्स की प्रॉपर्टी शुरू से ही विवादों में रही है। तीन बार प्रॉपर्टी को रिज्यूम किया जा चुका है। जानकारी अनुसार 1985 में पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हरमोहन धवन ने इस प्लॉट को 83.50 लाख में खरीदा था। 1986 तक होटल मैनेजमेंट प्रॉपर्टी की पेमेंट नहीं कर सका और इस्टेट ऑफिस ने पजेशन ले लिया। फरवरी 2006 में एडवाइजर द्वारा 80 लाख की पेमेंट के निर्देश दिए। 23 मई 2008 को पूर्व डीसी आरके राव ने जेम्स होटल की प्रॉपर्टी को रिज्यूम कर लिया। कोर्ट के आदेश के बाद अप्रैल 2012 में पार्क प्लाजा के नाम से होटल की शुरुआत हुई।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.