Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में 196 पदों पर होगी टीजीटी की भर्ती, 21 फरवरी से ऑनलाइन करें आवेदन

196 टीजीटी की भर्ती के लिए 21 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन के लिए तीन से चार हफ्ते का समय मिलेगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 10:58 AM (IST)
चंडीगढ़ में 196 पदों पर होगी टीजीटी की भर्ती, 21 फरवरी से ऑनलाइन करें आवेदन
चंडीगढ़ में 196 पदों पर होगी टीजीटी की भर्ती, 21 फरवरी से ऑनलाइन करें आवेदन

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) की भर्ती करने की तैयारी पूरी कर ली है। सूत्रों के अनुसार 196 टीजीटी की भर्ती के लिए 21 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन के लिए तीन से चार हफ्ते का समय मिलेगा। यूटी प्रशासन ने रिक्रूटमेंट एजेंसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर ट्रेनिंग एंड रिसर्च (निट्टर) को टीजीटी भर्ती की जिम्मेदारी दी है। टीजीटी के पदों को सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत भरा जाएगा। यूटी में करीब पांच साल बाद टीजीटी की भर्ती होने जा रही है। इन पदों पर चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा समेत देशभर से योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा विभाग इसी हफ्ते विज्ञापन जारी कर देगा। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग इस सत्र में एनटीटी, जेबीटी और टीजीटी के करीब सात सौ पदों पर भर्ती करने जा रहा है। एनटीटी की भर्ती पंजाब यूनिवर्सिटी की रिक्रूटमेंट एजेंसी करेगी।   

loksabha election banner

800 रुपये देनी होगी आवेदन फीस

टीजीटी पदों के लिए आवेदन निट्टर की वेबसाइट पर करना होगा। जनरल कैटेगरी कैंडिडेट को 800 और एससी कैटेगरी में 400 रुपये फीस होगी। फीस इस बार एक्सिस बैंक में जमा करनी होगी। लिखित परीक्षा अप्रैल या मई में ली जाएगी। टीजीटी के लिए आवेदक को ग्रेजुएशन (50 फीसद), बीएड और सीटीईटी पेपर-2 क्लीयर होना अनिवार्य है। 37 साल आयु तक के कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। टीजीटी कैंडिडेट्स को परीक्ष के लिए पेपर अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी लेंग्वेज में मिलेगा। पंजाबी के लिए आवेदक को ऑप्शन देनी होगी। टीजीटी नियुक्त शिक्षकों को 45,756 रुपये वेतन मिलेगा।   

जेबीटी लिखित परीक्षा का रिजल्ट 14 तक

यूटी में जेबीटी के 418 पदों के लिए 27  जनवरी को आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम तैयार हो चुका है। सूत्रों के अनुसार यूटी शिक्षा विभाग 12 से 14 फरवरी के बीच रिजल्ट घोषित कर देगा। जेबीटी भर्ती के लिए देशभर से 21,578 आवेदन जमा हुए थे, जिनमें से 11686 ने परीक्षा दी। जेबीटी की लिखित परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग के पास करीब 55 ऑब्जेक्शन आए थे। जिनपर एक्सपर्ट कमेटी ने फैसला ले लिया है। रिजल्ट घोषित होने के बाद शिक्षा विभाग मेरिट लिस्ट जारी करेगा। उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद मार्च अंत तक ज्वाइनिंग लेटर जारी कर दिए जाएंगे। 

साइंस में सबसे अधिक पदों पर भर्ती   

टीजीटी के 196 पदों में सबसे अधिक  47 पद नॉन मेडिकल (साइंस) के होंगे। विभाग सात विषयों में टीजीटी की भर्ती करेगा। अंग्रेजी में 27, हिंदी के 13, पंजाबी 19, सोशल स्टडी 46, साइंस मेडिकल 10 और गणित के 34 पदों पर भर्ती होगी। इन सभी पदों में जनरल कोटे के सिर्फ 75 पद होंगे। इकनोमिकल वीकर सेक्शन को 10 फीसद आरक्षण देने का अभी यूटी प्रशासन के पास नोटिस नहीं आया है, ऐसा होने पर जनरल कोटे के पद और भी कम हो सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.