सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। चंडीगढ़ समेत पंचकूला और मोहाली में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हालात बेकाबू हो रहे हैं। ट्राईसिटी में सबसे ज्यादा मोहाली में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। यहां तो डेंगू मरीजों का आंकड़ा 2400 के पार हो चुका है। पंचकूला में विभाग 600 मरीजों की पुष्टि कर चुका है। वहीं, चंडीगढ़ में भी डेंगू के पांच सौ से ज्यादा मरीज हैं। शहर में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। अस्पतालों में डेंगू टेस्ट करवाने के लिए मारामारी है। प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू टेस्ट के नाम पर लूट मची हुई है। ऐसे में शहर की समाजसेवी संस्था ने पहल करते हुए फ्री डेंगू टेस्ट और दवाइयां उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है।

समाजसेवी संस्था तेरा ही तेरा मिशन ट्रस्ट ने संदिग्ध मरीजों के फ्री डेंगू टेस्ट के साथ उन्हें मुफ्त में दवाइयां भी देगी। फ्री टेस्ट और दवाई सेक्टर-32 और सेक्टर-45 स्थित तेरा ही तेरा क्लिनिक पर मिलेगी। संस्था के फाउंडर एचएस सभ्रवाल ने बताया कि हमारा प्रयास लोगों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं देना है। इस समय शहर में डेंगू तेजी से फैल रहा है। विभिन्न प्राइवेट स्वास्थ्य सेंटर टेस्ट के नाम पर लूट मचा रहे हैं इससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए ट्रस्ट ने दो सेंटर्स में फ्री डेंगू टेस्ट करने का फैसला लिया है। शहर का कोई भी व्यक्ति आकर सेंटर्स में टेस्ट करवा सकता है।

एक से डेढ़ घंटे में मिल रही डेंगू की रिपोर्ट

एचएस सभ्रवाल ने बताया कि डेंगू की टेस्टिंग के लिए दो ही सेंटर्स में लैब है। जहां पर हम टेस्टिंग कर रहे है। सैंपल लेने के बाद एक से डेढ़ घंटा रिपोर्ट तैयार करने में लग रहा है। व्यक्ति रिपोर्ट लेने के साथ ही चाहे तो दवाई भी ले सकता है। इसके साथ ही यदि किसी की रिपोर्ट डेंगू से नेगेटिव आ रही है तो उन्हें हम फ्री एनर्जी बूस्टर दे रहे हैं। सभ्रवाल ने बताया कि कोई भी मरीज सुबह दस से शाम पांच बजे तक टेस्ट के लिए और दवाई के लिए आ सकता है।

Edited By: Ankesh Thakur