Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में अगले वर्ष गहराएगा शिक्षक संकट, दिसंबर में रिटायर होंगे 128 शिक्षक

नए साल के शुरू होने से पहले ही सरकारी स्कूलों में 1100 टीचर्स की कमी हो जाएगी। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार 30 दिसंबर 128 टीचर्स रिटायर हो रहे हैं। वर्तमान में 3800 टीचर्स सेवाएं दे रहे है। यह टीचर शहर के 1.36 लाख स्टूडेंट्स को पढ़ा रहे हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 11:56 AM (IST)
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में अगले वर्ष गहराएगा शिक्षक संकट, दिसंबर में रिटायर होंगे 128 शिक्षक
अगले साल चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 1100 टीचर्स की कमी हो जाएगी।

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। नए साल के शुरू होने से पहले ही सरकारी स्कूलों में 1100 टीचर्स की कमी हो जाएगी। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार 30 दिसंबर 128 टीचर्स रिटायर हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग के पास एनटीटी, जेबीटी, टीजीटी और पीजीटी के 4600 पद मंजूर हैं। जिन पर वर्तमान में 3800 टीचर्स सेवाएं दे रहे है। यह टीचर शहर के एक लाख 36 लाख स्टूडेंट्स को पढ़ा रहे हैं। एक साथ 1100 टीचर्स और अधिकारियों की कमी आने के बाद सबसे ज्यादा परेशानी स्टूडेंट्स को आएगी, क्योंकि उन्हें अप्रैल 2021 में न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू होने से सेक्शन में बच्चों की संख्या को कम करना होगा।

loksabha election banner

न्यू एजुकेशन पॉलिसी में मात्र 30 स्टूडेंट्स का बनेगा सेक्शन-

इस समय विभाग में एक सेक्शन में 40 से 70 स्टूडेंट्स है, जिसके बाद ही टीचर्स की कमी है, न्यू एजुकेशन पॉलिसी शुरू होने के बाद क्लास में सेक्शन 25 से 30 स्टूडेंट्स का हो जाएगा जिसके बाद ज्यादा टीचर्स की जरूरत होगी।

छह हजार नर्सरी स्टूडेंट्स के लिए 16 टीचर्स-

पहली कक्षा से पहले इस सत्र तक प्राइमरी और प्री प्राइमरी क्लास चल रही थी। जिसमें छह हजार सीटों पर एडमिशन होती है। इस समय मात्र 16 एनटीटी विशेषज्ञ है। अन्य टीचर्स की कमी को जेबीटी टीचर्स पूरा कर रहे है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी शुरू होने के बाद हर स्कूल में एक क्लास बढ़ जाएगी जिसके बाद करीब तीन हजार स्टूडेंट्स की बढ़ोतरी होगी और उस समय भी 114 से 228 टीचर्स की कमी आ जाएगी। न्यू एजुकेशन पॉलिसी अप्रैल 2021 में शुरू होनी है।  

40 स्कूलों में सिर्फ 229 लैक्चरर

नर्सरी के बाद ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की बात करें तो शहर के 40 सीनियर सेकेंडरी स्कूल है जिसमें इस समय तक 13500 स्टूडेंट्स को 229 लैक्चरर पढ़ाई करवा रहे है। 30 दिसंबर को तीन लैक्चरर सेवानिवृत हो रहे है और करीब दस की प्रमोशन हो जाएगी जिसके लेक्चरर की संख्या 216 हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस साल

अधिकारियों की कमी-

शिक्षा विभाग अडल्ट एजुकेशन को भी चलाता है जिसमें डायरेक्टर और अस्सिटेंट डायरेक्टर के पद लंबे समय से खाली पड़े है। वहीं डिप्टी डायरेक्टर की तीन पोस्टों पर दो विषय विशेषज्ञ सुनील बेदी और अनीता शर्मा सेवाएं दे रहे है और एक डिप्टी डायरेक्टर-1 अल्का मेहता 30 दिसंबर को सेवानिवृत हो रही है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.