जागरण संवाददाता, मोहाली : जिले में रविवार को पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई। इस मौके पर स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने राज्य स्तरीय सब-नेशनल पोलियो राउंड की शुरुआत सिंह सभा गुरुद्वारा साहिब बलौंगी से की। उन्होंने बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पोलियो रोधी खुराक भी पिलाई।

बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि इस राउंड के दौरान पंजाब में करीब 10 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए और घर-घर जाकर बच्चों को दवाई पिलाने के लिए आठ हजार टीमों का गठन किया गया है, जिनकी सुपरविजन के लिए 800 सुपरवाइजर लगाए गए हैं।

सिद्धू ने बताया कि विश्व की बड़ी उपलब्धि है कि पोलियो को खत्म किया जा रहा है। वहीं पाकिस्तान व अफगानिस्तान जैसे देश अभी भी पोलियो की समस्या से जूझ रहे हैं। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डॉ. अवनीत कौर, स्टेट इम्यूनाइजेशन अफसर डॉ. जीबी सिंह, सिविल सर्जन मोहाली डॉ. मनजीत सिंह, जिला इम्यूनाइजेशन अफसर डॉ. वीना जरेवाल, एसएमओ डॉ. कुलजीत कौर, मनजीत सिंह, कुलदीप सिंह, बलबीर सिंह, बीर सिंह बाजवा, निर्मलजीत सिंह व अन्य व्यक्ति मौजूद थे। कुराली में रविवार को 17 वार्डो में 1524 बच्चों को पिलाई दवा

उधर, कुराली स्थानीय सिविल अस्पताल के एसएमओ भूपिदर सिंह के नेतृत्व में गठित की गई 17 टीमों ने विभिन्न वार्डों में डोर-टू-डोर मुहिम चलाते हुए 0 से 5 वर्ष के 1524 बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाई। भूपिदर सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार और मोहाली के सिविल सर्जन डॉ. मंजीत सिंह के दिशा निर्देशों पर रविवार को उनकी अगुआई में गठित टीमों ने शहर के सभी 17 वार्डों बच्चों को दवा पिलाई। इस मौके पर सेहत विभाग की टीम द्वारा लोगों को अगले दो दिनों तक सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने को यकीनी बनाने सहित एनीमिया रोधी मुहिम, डेंगू, मलेरिया जैसी बिमारियों से बचाव रखने और अपने आसपास सफाई का वातावरण बनाए रखने के प्रति भी जागरूक किया। डेराबस्सी, जीरकपुर, खरड़, नयागांव, लालडू में भी पोलियो की दवा पिलाई गई।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!