Move to Jagran APP

बांस पर चर्चा

बांस वर्षो से इंसान का दोस्त रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 08:34 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:34 PM (IST)
बांस पर चर्चा
बांस पर चर्चा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : बांस वर्षो से इंसान का दोस्त रहा है। हम रहने से लेकर खाने-पीने में इससे बनी चीजों का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। वक्त के साथ हम इससे दूर जरूर हो गए, मगर ये हमारे लिए उपयुक्त है। कुदरत के करीब रहने में बांस ही हमारी मदद करता है। इसकी खास बात यह है कि ये जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी यानी हर जगह मिलता है। इसके लिए किसी एक मौसम का इंतजार नहीं करना पड़ता। हर मौसम में इसे उगा सकते हैं। चाहे बारिश हो, ठंड हो या फिर गर्मी। बांस से जुड़ी ये विशेष जानकारी हॉर्टिकल्चरिस्ट राहुल महाजन ने बुधवार को ली कार्बूजिए सेंटर-19 में दी। व‌र्ल्ड बैंबू डे पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में शामिल हुए। इस सेशन में बांस के फायदे और इसकी विशेषता पर चर्चा हुई। राहुल ने कहा कि वैसे तो बांस कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी में देखने को मिलता है। लेकिन इतना जरूर है कि ज्यादातर यह ईस्ट में होता है। घर और गार्डन की सुंदरता को बढ़ाने के लिए यह सही है। कई लोगों को ये भ्रम होता है कि अगर घर में बांस लगाएंगे तो सांप आ जाएंगे। जबकि ऐसा नहीं होता। यह सिर्फ भ्रम है। एनवायरमेंट की बात की जाए तो हमारे शहर की पहचान ग्रीनरी है। इसलिए हम सबको इस ग्रीनरी को कायम रखने के लिए योगदान देना चाहिए। शहर में बांस की खास वैरायटी पर राहुल महाजन बोले कि वैसे बांस की वैरायटी तो बहुत है। लेकिन शहर में कुछ वैरायटी है। जैसे सेक्टर-31 स्थित जैपनीज गार्डन में ब्लैक, गोल्डन और लाठी वैरायटी मिलती है। इसके अलावा लेजर वैली में और सेक्टर-23 की बैम्बू वैली में सिर्फ गोल्डन, ग्रीन बैम्बू की वैरायटी देखने को मिलेगी। पॉजीटिव एनर्जी के लिए भी होती है बांस की खेती

loksabha election banner

राहुल ने कहा कि बांस से घर की हर जरूरत का सामान बनता है। जैसे फर्नीचर, सीढ़ी, पार्टीशन, लाठी, कलम, पानी के लिए बोतल आदि। यह सब बेहद मजबूत और टिकाऊ होते है। लकी बैम्बू किसी को गिफ्ट भी कर सकते है। पॉजिटिव एनर्जी के लिए यह बेहतर है। अगर कोई किसान इसकी खेती करता है तो उसकी इनकम के लिए बेस्ट सोर्स है। गार्डन में अगर जिस जगह पार्टिशन चाहते हो तो बैंबू के प्लांट्स लगा सकते है और जितनी हाईट चाहो, उतनी रख सकते हैं। इसका आचार सेहत के काफी फायदेमंद होता है। खास कर पेट के लिए। ईस्ट में बैंबू के घर भी बने होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.