Move to Jagran APP

Lockdown में इस तरह रखें अपनी डाइट का ख्याल, बेहतर स्वास्थ्‍य के लिए जानिए जरूरी बातें

सुबह उठते ही चाय के शौकीन लोगों को इसमें अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए। हो सके तो चाय में दाल चीनी का इस्तेमाल करें दोनों ही हमारे लिए अच्छे हैं।

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 08:14 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 04:13 PM (IST)
Lockdown में इस तरह रखें अपनी डाइट का ख्याल, बेहतर स्वास्थ्‍य के लिए जानिए जरूरी बातें
Lockdown में इस तरह रखें अपनी डाइट का ख्याल, बेहतर स्वास्थ्‍य के लिए जानिए जरूरी बातें

चंडीगढ़, [शंकर सिंह]। कोरोना वायरस ने पूरे शहर को लॉक डाउन कर दिया है। ऐसे में सब्जियों से लेकर फल भी सीमित मात्रा में मिल रहे हैं। लेकिन आप इन सीमित सब्जियों और फलों से भी बेहतर इम्यून सिस्टम पा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खाने पर ध्यान दें, क्या कब लेना इसके बीच के समय को भी ध्यान रखें। शेफ और डाइट एक्सपर्ट परमजीत कुछ इन्हीं शब्दों में कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में डाइट पर बात करते हैं।

loksabha election banner

ब्रेकफास्ट

सुबह उठते ही चाय के शौकीन लोगों को इसमें अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए। हो सके, तो चाय में दाल चीनी का इस्तेमाल करें दोनों ही हमारे लिए अच्छे हैं। इसके अलावा बिना दूध की चाय इस समय अच्छी रहेगी। सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स का इस्तेमाल करें, ये आपको सेहतमंद रखेगा।

लंच

सुबह नाश्ते के बाद हो सके तो एक फल खाएं। इसके करीबन एक घंटा बाद सलाद खा सकते हैं। इसके कुछ देर बाद ही लंच लें। लंच में आप कुछ भी खाएं, लेकिन सलाद और फल आपकी जरूरतें पूरी कर देता है।

डिनर

डिनर सबसे लाइट करें। इसमें फ्रूट्स बिल्कुल न लें। शाम को फल शूगर बढ़ाने का कार्य करते हैं। ऐसे में आप रोटी और सब्जी ही खाएं, वो भी बहुत कम।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए ये बातें जरूरी..

- लहसून का इस्तेमाल अधिक करें, इससे हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर रहता है।

- फलों में सिटरस फ्रूट्स लें, जैसे संतरा, कीनू जैसे फलों का इस्तेमाल करें।

- ब्रोकली और एग्जोटिक सब्जियां खाएं। इन दिनों होटल और रेस्टोरेंट बंदहै, ऐसे में ये पर्याप्त मात्रा में आपको मंडियों में मिल जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.