Move to Jagran APP

लग्जरी वोल्वो से आधे टिकट में करिए CTU की AC बस में सफर Chandigarh News

ये एसी बसें दूसरे राज्यों की लग्जरी बसों को तो टक्कर देंगी ही साथ में जेब पर भी पड़ने वाला भार कम करेंगी।

By Edited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 08:12 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 05:04 PM (IST)
लग्जरी वोल्वो से आधे टिकट में करिए CTU की AC बस में सफर Chandigarh News
लग्जरी वोल्वो से आधे टिकट में करिए CTU की AC बस में सफर Chandigarh News
जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। अगर आप कहीं का लांग रूट प्लान कर रहे हैं और बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का विकल्प ढूंढ़ रहे हैं तो चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) की एसी बसें आपकी हमसफर हो सकती हैं। ये एसी बसें दूसरे राज्यों की लग्जरी बसों को तो टक्कर देंगी ही साथ में जेब पर भी पड़ने वाला भार कम करेंगी। सीधे शब्दों में कहें तो इन बसों में आप लग्जरी बस से 50 फीसद कम किराया देकर एसी सफर का मजा ले सकते हैं।

शुक्रवार को प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने आइएसबीटी-17 से 31 एसी बसों के फ्लीट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रशासक ने दिल्ली जाने वाली बस में यात्रियों से बात कर बसों के बारे में पूछा। उन्हें शुभकामना देकर रवाना किया। एडवाइजर मनोज परिदा भी मौके पर मौजूद रहे। ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी एके सिंगला ने बताया कि यह बसें बेहद कम बजट में लग्जरी बस की अधिकतर सुविधाओं के साथ खरीदा गया है। बसें लग्जरी बसों को कड़ी टक्कर देंगी। ट्रांसपोर्ट डायरेक्टर उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि जो पहले से 37 बसें चल रही हैं, उनसे सीटीयू का रेवेन्यू काफी बढ़ा है। नई बसें आने से लांग रूट पर सर्विस बेहतर होगी तो रेवेन्यू भी बढ़ेगा। बसों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए सॉफ्टवेयर तैयार हो चुका है, कुछ दिनों में बुकिंग शुरू होगी।

इन रूटों पर चलेंगी नई बसें
यह बसें शिमला, मनाली, देहरादून, अमृतसर, हिसार, हरिद्वार, दिल्ली, हांसी, हमीरपुर, ज्वालाजी और बैजनाथ के रूट पर चलेंगी। हर रूट पर आने जाने के लिए दो बसें होंगी। यह बसें लगातार फेरे लगाएंगी। सबसे ज्यादा फेरे दिल्ली के लिए होंगे दिन में 30 टाइम चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए करने की योजना है। लग्जरी बस में 630 तो एसी में लगेगी 325 की टिकट सीटीयू के लिए यह बसें मुनाफे का सौदा साबित होने वाली हैं। पहले दिन ही लोगों का रूझान इनमें सफर करने का दिखाई दिया। बसों की सबसे बड़ी खासियत एसी सुविधा और किराया साधारण बस से महज 20 फीसद अधिक होना है।

बात चंडीगढ़ से दिल्ली की करें तो यहां की टिकट लग्जरी वोल्वो बस में 630 रुपये की लगती है। जबकि सीटीयू की एसी बस में महज 325 रुपये की टिकट इस सफर की लगेगी। लग्जरी जैसी सभी सुविधाएं इस बस में है और टिकट 44 प्रतिशत कम है। हर सीट पर पेनिक बटन, रीडिंग लाइट सीटीयू की इन बसों में पहली बार प्रत्येक सीट के साथ पेनिक बटन की सुविधा दी है। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा दी गई है। एक बार बटन दबाते ही ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और पुलिस कंट्रोल रूम को अलर्ट चला जाएगा। अलर्ट में बस रजिस्ट्रेशन नंबर और लोकेशन भी पता चल जाएगी। बसों में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रोनिकली कंट्रोल्ड डीजल इंजन है।

बसों में आगे पीछे कैमरा लगे हैं जिसकी डिस्प्ले के लिए ड्राइवर के सामने एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड लगा है। बसों को रियल टाइम पर ट्रैक करने के लिए जीपीएस डिवाइस भी है। प्रत्येक सीट की लाइन में रीडिंग लाइट भी दी है। पैसेंजर बिना दूसरे को डिस्टर्ब किए अपनी लाइट ऑन कर पढ़ सकते हैं। हर सीट पर मोबाइल चार्जिग प्वाइंट और एसी लोवर्स दिए गए हैं। सीटीयू को यह एक बस 50 लाख रुपये में पड़ी है। सीटीयू ने 40 बसें 20 करोड़ रुपये से खरीदी हैं। सभी ऑर्डिनरी बसें एसी से होंगी रीप्लेस सीटीयू साथ लगते राज्य पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश और राजधानी दिल्ली के 51 रूट पर 128 इंटर स्टेट बसें चला रही हैं। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट अपनी ऑर्डिनरी बसों को 120 एचवीएसी बसों से तीन लॉट में रिप्लेस कर रहा है। पहले लॉट की 40 बसों में से 37 बसें पहले से ही लांग रूट पर चल रही हैं। दूसरे लॉट की 40 बसों में से 31 शुक्रवार से शुरू हो गई हैं। 12 बसें 15 दिनों तक आ जाएंगी और 40 बसों के लिए जुलाई के अंत तक टेंडर हो जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.