जेएनएन, चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 'अपनी नसीहतों पर अमल' करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि राहुल को आम आदमी को राहत देने के लिए पंजाब सरकार को पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में तुरंत 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का आदेश देना चाहिए। सुखबीर ने कहा लोगों की मदद राजनीतिक 'तमाशा' करने से नहीं बल्कि ठोस कदम उठाने से होगी।

अकाली दल के अध्यक्ष ने कहा कि राहुल को तुरंत कैप्टन अमरिंदर सिंह को निर्देश देना चाहिए कि वे आंध्र प्रदेश तथा राजस्थान के नक्शे कदम पर चलते हुए पेट्रोल व डीजल के ऊपर लगाए जा रहे वैट तथा अधिशुल्क में तुरंत कटौती करें। उन्होंने कहा, पंजाब में पेट्रो उत्पादों की  कीमतें उत्तरी भारत में सबसे ज्यादा तथा देशभर में तीसरे नंबर पर हैं।

आम आदमी के साथ जुड़े इस बेहद संवेदनशील मुद्दे पर कांग्रेस के दोहरे चरित्र का हवाला देते हुए सुखबीर ने कहा पंजाब सरकार पेट्रोल पर 23 और डीजल पर 11 रुपये प्रति लीटर का टैक्स वसूल रही है। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों पर एकत्र किए करों में से राज्य सरकार 42 प्रतिशत ग्रांट के रूप में वापस ले रही है, जिससे पेट्रोलियम उत्पादों पर करों के रूप में इसकी आमदन 5800 करोड़ रुपये हो जाती है। सुखबीर ने कहा सरकार पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 10 प्रतिशत कटौती कर आम आदमी तथा किसानों को बड़ी राहत दे सकती है।

उन्होंने कहा कि 2017 के विधानसभा में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद सरकार तेल की कीमतों में भारी कटौती करेगी। उन्होने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह इस वादे को पूरा करने में डेढ़ साल का समय निकाल चुके हैं। अब उन्हें यह कदम उठाने में और देरी नहीं करनी चाहिए। सुखबीर ने कहा कि कितनी निंदनीय बात है कि राहुल गांधी तो यह मांग कर रहे हैं कि पेट्रोल व डीजल की कीमतों को जीएसटी के दायरे में लाया जाए, लेकिन पंजाब की कांग्रेस सरकार यह करने से साफ इन्कार कर रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt