Move to Jagran APP

चीनी नहीं, सीएनजी और इथनाल बनाएंगी पंजाब में बटाला व गुरदासपुर की शुगर मिलें

पंजाब की चीनी मिलें अब सीएनजी और इथनाल उत्‍पादन करेंगी। राज्‍य में बटाला और गुरदासपुर की शुगर मिलें अब चीनी की जगह सीएनजी व इथनाल का उत्‍पादन करेंगी। इससे राज्‍य में सीएनजी और इथनाल की कमी दूर होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:31 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 08:31 AM (IST)
चीनी नहीं, सीएनजी और इथनाल बनाएंगी पंजाब में बटाला व गुरदासपुर की शुगर मिलें
पंजाब में अब शुगर मिलों में सीएनजी और इथनाल का उत्‍पादन होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब में शुगर मिलों में अब सीएनजी और इथनाल का उत्‍पादन होगा। इसके लिए अभी दो मिलों को चुना गया है। राज्य में बटाला और गुरदासपुर की शुगर मिलों में अब चीनी नहीं सीएनजी व इथनाल का निर्माण किया जाएगा। पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर ि‍ह रंधावा ने कहा कि चीनी के रेट मात्र 32 रुपये रहने के चलते घाटे में चल रही चीनी मिलों में अब सीएनजी और इथनाल बनाया जाएगा।

loksabha election banner

रंधावा ने बताया कि पंजाब सरकार ने अपनी सबसे ज्यादा चलने वाली बटाला और गुरदासपुर की दो सहकारी मिलों में अब चीनी की बजाय सीएनजी और इथनाल बनाने का फैसला लिया है। दोनों मिलों के लिए 687 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है। यही नहीं, गन्ना उत्पादकों की आमदनी बढ़ाने के लिए कलानौर में सौ एकड़ में केन रिसर्च सेंटर भी खोल दिया गया है और गन्ने की आइसीएआर की नई वरायटी 15023 को बढ़ावा दिया जाएगा जिसकी पैदावार 500 क्विंटल प्रति एकड़ है।

दोनों मिलों के लिए 687 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार, कलानौर में खोला गया सौ एकड़ में केन रिसर्च सेंटर

सहकारिता मंत्री रंधावा ने बताया कि सिर्फ चीनी पैदा करके मिलों को फायदे में नहीं लाया जा सकता, इसलिए हमने हर मिल में को-जेनरेशन प्लांट भी लगाने शुरू कर दिए हैं। बटाला व गुरदासपुर की मिलों में भी ऐसा ही किया जाएगा। रंधावा ने कहा कि फार्मास्यूटिकल शूगर की दवा की कंपनियों से भारी मांग आ रही है। इसलिए इन मिलों में दवा कंपनियों में उपयोग होने वाली चीनी भी बनाई जाएगी।

सरकारी महकमों के अकाउंट प्राइवेट बैंकों में खुलने से मंत्री रंधावा नाराज

सरकारी महकमों के बैंक अकाउंट, सरकारी कर्मचरियों के वेतन खाते आदि सहकारी बैंकों में खोलने के लिए कहने के बावजूद ऐसा न होने पर रंधावा ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि पता नहीं अफसरों को प्राइवेट बैंकों से क्यों ज्यादा प्यार है। शिक्षा और पंचायती राज महकमे द्वारा प्राइवेट बैंकों में अपने खाते खोलने पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि हमने अपने सभी जिला और स्टेट बैंकों का मर्ज कर दिया है और जो-जो सुविधाएं प्राइवेट बैंक देते हैं, सहकारी उससे ज्यादा देकर इनको चुनौती देंगे। उन्होंने बताया कि 802 ब्रांचों के लिए नई भर्ती का काम भी शुरू हो गया है।

मार्कफैड का सेंपल पास होने से शहद की मांग दस गुणा बढ़ी

सेंटर साइंस एंड एन्वायरमेंट की ओर से देश भर की शहद कंपनियों के करवाए गए टेस्ट में पहले नंबर पर रहने के चलते मार्कफैड के सोहना ब्रांड की बिक्री में भारी इजाफा हुआ है। रंधावा ने बताया कि सोहणा शहद की मांग दस गुणा बढ़ चुकी है और हमें विदेशों से भी शहद भेजने की मांग आ रही है।

एसजीपीसी ने नहीं दिया आर्डर तो भी बढ़ी 32 फीसदी बिक्री

एसजीपीसी की तरफ से वेरका को देसी घी, दूध आदि का आर्डर न दिए जाने के बावजूद वेरका की बिक्री में 32 फीसदी वृद्धि हुई है। रंधावा ने कहा कि गुरुद्वारों से वेरका को 12 करोड़ रुपये के आर्डर मिल जाते थे लेकिन राजनीति के चलते एसजीपीसी ने यह आर्डर वेरका को नहीं दिया।

रखड़ा मिल में लगाया जा रहा पराली से सीएनजी बनाने का प्लांट

रंधावा ने बताया कि पराली की समस्या को देखते हुए सहकारिता विभाग ने इंडियन ऑयल के साथ बंद पड़ी शूगर मिलों में सीएनजी प्लांट लगाने का समझौता किया है। इसी के तहत पटियाला की रखड़ा मिल में यह प्लांट लगाया जा रहा है। इससे पूरे जिले की पराली की खपत यहां हो सकेगी। इसी तरह बुढ्ढेवाल मिल में भी ऐसा प्लांट लगाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: इंग्‍लैंड में बनाया ऊंचा मुकाम, लेकिन पंजाब में बसा रहा दिल, आज हैं डेढ़ हजार बेटियों के पिता

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.