चंडीगढ़, जेएनएन। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में एक शराब के ठेके बाहर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सेक्टर-9 स्थित शराब के ठेके के बाहर शनिवार दोपहर के समय लोगों की लंबी लाइनें लगी हुई थीं। अमूमन ऐसा नजारा मार्च महीने के अंतिम दिनों में देखने को मिलता था। क्योंकि उन दिनों शराब के ठेकों की  नए सिरे से बोली लगती है इसलिए स्टॉक निकालने के लिए ठेकों पर सस्ती बेची जाती है। 

जैसा कि तस्वीरों में देख सकते हैं कि लीकर वर्ल्ड नाम की इस वाइन शॉप के बाहर लोग लाइनों में खड़े हुए हैं। लोगों की एकाएक भीड़ को देखते हुए वहां से गुजरना वाला हर शख्स यह जानने की कोशिश में था कि आखिर इस ठेके में ऐसा क्या है जो इतने लोग यहां जमा हुए हैं।

ठेके के बाहर लाइनों में खड़े लोग।

दरअसल सेक्टर-9 स्थित इस शराब के ठेके के बाहर लोगों की यह भीड़ सस्ती शराब खरीदने के लिए लगी हुई थी। चंडीगढ़ के इस ठेके में दूसरी वाइन शॉप्स के मुकाबले सस्ती शराब मिल रही है। शराब खरीदने के लिए लाइनों में लोगों ने बताया कि 500 रुपये वाली शराब की बोतल 300 में मिल रही है। ऐसे में वह सभी सस्ती शराब लेने के लिए यहां आए हुए हैं। ठेके पर काम करने वाले कर्मचारी से सस्ती शराब बेचने की बात पूछी गई तो उसने बताया कि ठेके के मालिक का टेंडर खत्म होने वाला है, जिसके बाद ठेका किसी दूसरे को अलॉट हो जाएगा। इसलिए जो स्टॉक है उसे अगले दो दिन में क्लीयर करना है। इसलिए शराब के दाम कम किए गए हैं। लेकिन पड़ताल में जो बात सामने आई वह बिल्कुल अलग थी। दरअसल टेंडर खत्म होने वाली बात जो कर्मचारी ने बताई वह बिल्कुल झूठ थी। दरअसल शराब के ठेकों में लीकर बेचने को लेकर कंपीटीशन रहता है। इसलिए इस ठेके में शराब सस्ती की गई है। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा इस ठेके से शराब खरीदें।

सस्ती शराब खरीदने के लिए ठेके के बाहर लगी लोगों की भीड़।

शराब के ठेके के बाहर लगाई गई रेट लिस्ट।

इतना ही नहीं इस शराब की दुकान पर सस्ती शराब बेचने के लिए बकायदा रेट लिस्ट भी लगाई गई है। लोग रेट लिस्ट के हिसाब से शराब खरीदकर ले जा रहे हैं। कर्मचारी से पूछने पर उसने बताया कि यह सस्ती शराब एक या दो दिन ही मिलेगी। क्योंकि एक दो दिन में टेंडर खत्म हो जाएगा और फिर दोबारा पूराने दाम पर ही शराब मिलेगी।

Edited By: Ankesh Thakur