Move to Jagran APP

Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: चंडीगढ़ में आर्टिस्ट वरूण टंडन ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस का तितलियों से बनाया पोट्रेट

Subhash Chandra Bose Jayanti 2021 चंडीगढ़ के कलाकार वरूण टंडन ने सुभाष चंद्र बोस का 125 वर्ग फुट का पोट्रेट तितलियों से बनाया गया। यह पोट्रेट बंगा भवन सेक्टर-35 में तैयार किया गया है। पोट्रेट में इस्तेमाल की गई तितलियां बेकार कपड़े और कागजों को काट कर बनाई गई है।

By Vinay kumarEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 12:12 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 12:12 PM (IST)
Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: चंडीगढ़ में आर्टिस्ट वरूण टंडन ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस का तितलियों से बनाया पोट्रेट
Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: कलाकार वरूण टंडन द्वारा बनाया गया नेताजी सुभाष चंद्र बोस का पोट्रेट। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: स्वतंत्रता सेनानियों की जब भी बात की जाए तो सुभाष चंद्र बोस का नाम हमेशा सबसे पहले आता है। सुभाष चंद्र बोस ऐसे बहादुर सेनानी थे, जिन्होंने जीते जी अंग्रेजों को खुद से हाथ तक नहीं लगाने दिया। उसी सोच को दिखाने के लिए शहर के कलाकार वरूण टंडन ने सुभाष चंद्र बोस का 125 वर्ग फुट का पोट्रेट तितलियों से बनाया गया। सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य पर पोट्रेट बंगा भवन सेक्टर-35 में तैयार किया गया है। पोट्रेट में इस्तेमाल की गई तितलियां बेकार कपड़े और कागजों को काट कर बनाई गई है, जो कि देखने में बेहद आकर्षक लग रही है। आर्टिस्ट वरूण ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस का सभी के जीवन में बहुत अहम योगदान है। आज के युवाओं को उनके नक्शे कदमों पर चलने की जरूरत है। उनकी सोच को दिखाने के लिए पोट्रेट को तैयार किया गया है।

loksabha election banner

पोट्रेट के लिए लाखों तितलियों का किया गया है निर्माण

पोट्रेट में इस्तेमाल हुई तितलियों की संख्या लाखों में है। आर्टिस्ट वरूण के अनुसार इन तितलियों को बनाने के लिए करीब 15 दिन का समय लगा है। वहीं पोट्रेट को तैयार करने में छह दिन का समय लगा है। इस बार 125वीं जयंती को बंगा भवन में मनाया जा रहा है जिसका मुख्य कारण सुभाष चंद्र बोस का जन्म पश्चिम बंगाल में होना है। बंगा भवन से बंगाल के हजारों लोग जुड़े है।

खुद का बेटा होने के नाते इस पोट्रेट को देखने के लिए भी भारी दर्शक आ रहे है। सबसे बड़ी खुशी उस समय हो रही है जब बच्चे आकर सुभाष चंद्र बोस के बारे में पूछते है कि आखिर यह कौन है और पोट्रेट का निर्माण तितलियों से क्याें किया गया। बंगा भवन के प्रभारी राजेश रॉय ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस सिर्फ पश्चिम बंगाल के नहीं बल्कि पूरे देश के बेटे थे और उनके जीवन के सिद्धांतों का पता यदि बंगा भवन में चलता है तो यह पूरे बंगाल समुदाय के लिए गौरव का विषय है।

यह भी पढ़ें-  चंडीगढ़ में कांग्रेस पार्षद बबला ने मेयर को लिखा पत्र, कहा- निगम की गाड़ियां सेक्टरों में ठीक तरह से नहीं उठा रही कूड़ा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.