Move to Jagran APP

Mobile App से स्टूडेंट्स की पढ़ाई होगी आसान, जानें क्या है याेजना Chandigarh News

Punjab के स्टूडेंट्स और टीचर्स की सुविधा के लिए विभाग की ओर से Mobile App तैयार की है। इसमें पहली से दसवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए रोचक बेस्ड ई कंटेंट उपलब्ध कराया गया है।

By Edited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 11:10 PM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 02:15 PM (IST)
Mobile App से स्टूडेंट्स की पढ़ाई होगी आसान, जानें क्या है याेजना Chandigarh News
Mobile App से स्टूडेंट्स की पढ़ाई होगी आसान, जानें क्या है याेजना Chandigarh News

मोहाली, जेएनएन। स्टूडेंट्स और टीचर्स की सुविधा के लिए शिक्षा विभाग की ओर से Mobile App तैयार किया है, जिसमें पहली से दसवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए रोचक मल्टी मीडिया बेस्ड ई कंटेंट उपलब्ध कराया गया है। डीईओज को हिदायत दी गई है कि वह अपने जिले के संबंधित स्कूल प्रमुखों, टीचरों और स्टूडेंट्स को मोबाइल एप के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाया जा सके।

loksabha election banner

एप डाउनलोड कर ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

गूगल एप स्टोर से इस मोबाइल एप को डाउनलोड करने के बाद इसे खोलने के बाद रजिस्टर पर क्लिक किया जाना है। लिस्ट बॉक्स में टीचर सिलेक्ट करने के बाद इसमें डिटेल भरनी होगी, जिसमें नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आदि भरना होगा। इसके बाद स्कूल का नाम भरने के बाद पंजाब बोर्ड प्राइमरी या पंजाब बोर्ड सेकेंडरी में से चयन करना है। इसके बाद भाषा का चयन कर जो भी पासवर्ड रखा जाना है, उसे दो बार भरना होगा। पासवर्ड डालने के बाद डन बटन को क्लिक कर अगले पेज पर फोन पर ई-कंटेंट स्टोर करने की लोकेशन पूछी जाएगी।

कक्षा और विषय के अनुसार कर सकेंगे चयन

अगले पेज पर अकाउंट अथॉराइजेशन मांगी जाएगी, जहां पर ई पंजाब स्कूल पोर्टल वाली स्टाफ आइडी भरी जाएगी। अगले पेज पर प्लस साइन पर क्लिक कर कक्षा और विषय के अनुसार चयन कर एड बटन दबाना है। कोई भी टॉपिक डाउनलोड करने के लिए एक से पांच मिनट का समय लग सकता है। डाउनलोड कंटेंट को मोबाइल पर देखा जा सकता है। एक बार डाउनलोड की गई फाइल को दोबारा से डाउनलोड नहीं करनी होगी।

स्टूडेंट्स के मोबाइल में एप डाउनलोड करने के लिए उसके मोबाइल में डाउनलोड एप के नीचे बने कीज आइकॉन पर क्लिक करना होगा। इन कीज को स्टूडेंट्स मोबाइल पर एप डाउनलोड करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। इस एप के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने में काफी आसानी होगी और टीचर्स भी इसका सही इस्तेमाल कर सकेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.