Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा की तारीख के ऐलान के बाद तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स

कोरोना वायरस के बाद हुए लॉकडाउन की वजह से 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षओं को रद कर दिया था।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 07:51 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 07:51 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा की तारीख के ऐलान के बाद तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स
बोर्ड परीक्षा की तारीख के ऐलान के बाद तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स

वैभव शर्मा, चंडीगढ़

loksabha election banner

कोरोना वायरस के बाद हुए लॉकडाउन की वजह से 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षओं को रद कर दिया था। हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने एक से 15 जुलाई तक बोर्ड परीक्षाओं के दोबारा आयोजित होने का ऐलान किया है। बोर्ड परीक्षाओं की तारीख के ऐलान के बाद स्टूडेंट्स ने भी कमर कस ली है और वह परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गए हैं। 10वीं और 12वीं दोनों क्लास के स्टूडेंट्स के कई एग्जाम पेंडिग हैं। वहीं, अब स्टूडेंट्स परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर टीचर्स से संपर्क कर रहे हैं। स्टूडेंट्स के पास डेढ़ माह का समय

परीक्षाओं में केवल डेढ़ माह का समय रह गया है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स रिवीजन में जुटे गए हैं। रिवीजन के लिए स्टूडेंट्स शॉर्ट नोट्स का सहारा ले रहे हैं क्योंकि समय कम है, ऐसे में वह ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों का रिवीजन करना चाहते हैं। क्या कहते हैं स्टूडेंट्स और टीचर्स

एग्जाम डेट का ऐलान होने के साथ ही पढ़ाई का समय शुरू हो गया है। वैसे लॉकडाउन से पहले तैयारियां की हुई थी। बस उसी को दोबारा रिवीजन करना है।

-प्रांजल, स्टूडेंट 12वीं क्लास हमें लगा था कि एग्जाम नहीं होंगे और प्री बोर्ड के आधार पर स्टूडेंट्स को नंबर दिए जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लॉकडाउन के दौरान भी रोजाना दो से चार घंटे बैठ कर रिवीजन करती थी जिसका फायदा मिलेगा।

-आरती ठाकुर, स्टूडेंट 12वीं क्लास नोट्स बना कर पढ़ाई तो पहले भी जारी थी, बीच में पढ़ाई का फ्लो लॉकडाउन की वजह से टूट गया था। बचे समय में एनसीईआरटी की बुक्स से रिवीजन करूंगा।

-चंद्र, स्टूडेंट 12वीं क्लास परीक्षाओं की तारीख की घोषणा से मन को थोड़ी शांति मिली है। पेपर की तैयारियां पहले से ही की हुई थी, लेकिन लॉकडाउन में थोड़ा पढ़ाई को झटका लगा। डेढ़ माह बहुत है तैयारियों को दोबारा से करने के लिए।

-यज्ञा, स्टूडेंट 12वीं क्लास अचानक हुए लॉकडाउन में पढ़ाई नहीं छोड़ी थी। समय समय पर चैप्टर की रिवीजन कर रहा था। उसके अलावा नियमित रूप से टीचर से भी बात होती रहती है।

-कपिल चावला, स्टूडेंट 12वीं क्लास एनसीईआरटी की बुक्स से एक चैप्टर लेकर उसे पढ़े। स्टूडेंट्स को पूरा कान्सेप्ट दोबारा रिवीजन करना जरूरी है। परीक्षा के दौरान क्या करना है उसकी जानकारी लॉकडाउन से पहले से ही स्टूडेंट्स को दे दी गई थी। स्टूडेंट्स नोट्स बना कर आसानी से पढ़ सकते हैं।

-हेमा शर्मा, टीचर्स बिजनेस स्टडीज, जीएमएसएसएस-21 स्टूडेंट्स को लॉकडाउन के बीच में भी परीक्षा की तैयारियों के लिए कॉल किए जाते थे। कोरोना फैलने के बाद हर कोई डरा हुआ था। इस बीच एक टीचर होने के नाते हमें स्टूडेंट्स को मोटिवेट भी करना था। परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स को एनसीईआरटी बुक्स से चैप्टर वाइज रिवीजन करनी चाहिए।

-नेहा गर्ग, टीचर बिजनेस स्टडीज, मोती राम आर्य मॉडल स्कूल-27


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.