Move to Jagran APP

CM के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी के इस्तीफे की चर्चा, चार साल में चौथी बार सुरेश ने उठाया कदम

पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार के एक बार इस्‍तीफा देने की जोर-शोर से चर्चा है। चार साल में चौथी बार सुरेश कुमार के इस्‍तीफे की चर्चा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 07:52 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 07:52 AM (IST)
CM के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी के इस्तीफे की चर्चा, चार साल में चौथी बार सुरेश ने उठाया कदम
CM के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी के इस्तीफे की चर्चा, चार साल में चौथी बार सुरेश ने उठाया कदम

चंडीगढ़ए जेएनएन। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार द्वारा एक बार फिर इस्तीफा देने की चर्चा है। प्रदेश सरकार के चौथे साल में यह चौथा मौका है जब उनके इस्तीफे की चर्चा है। वह मुख्यमंत्री के सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में शामिल हैैं। इस्तीफे की पुष्टि न तो सुरेश कुमार ने की है और न ही मुख्यमंत्री कार्यालय ने।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने सरकारी गाड़ी व स्टाफ वापस लेने को कहा

जानकारी के अनुसार सचिवालय के दो फ्लोर पर खासी हलचल थी। इन दोनों फ्लोर पर बैठ रहे सुरेश कुमार के स्टाफ ने अपना सामान समेट लिया। सूत्र यह भी बताते हैं कि उन्होंने अपने कैंप आफिस से स्टाफ, गाड़ी व ड्राइवर को भी वापस बुला लेने के लिए जनरल एडमिस्ट्रेशन को कह दिया है। उनके कैंप ऑफिस में छह स्टाफ हैैं। इनमें पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर, पीए, क्लर्क, सीनियर असिस्टेंट, आईटी असिस्टेंट व एक स्टेनो शामिल हैं। इनके अलावा चार सेवादारों को भी वापस बुला लेेने के लिए कह दिया है। हाई प्रोफाइल मामला होने के कारण इस बात की पुष्टि नहीं की जा रही है।

करण अवतार को चीफ सेक्रेटरी पद से जिस तरह हटाया गया उससे नाराज थे

बताया जा रहा है कि सुरेश कुमार ने मुख्यमंत्री को इस्तीफा देने की पेशकश की है। माना जा रहा है कि पिछले तीन बार की तरह मुख्यमंत्री इस बार भी उनको मनाने में कामयाब हो जाएंगे। इससे पहले भी तीन बार सुरेश कुमार इस्तीफा देने की पेशकश कर चुके हैं। एक बार तो उन्होंने अपने दफ्तर से सामान भी उठा लिया था। पिछले साल सात सितंबर के बाद से वह अपने कैंप ऑफिस से ही काम कर रहे हैं। इस दौरान वह केवल एक बार अपने दफ्तर तब गए थे जब पूर्व चीफ सेक्रेटरी करण अवतार ङ्क्षसह ने कैबिनेट बैठक में मंत्रियों से माफी मांगी थी।

कुछ दिनों से सरकारी कामकाज से अपने हाथ पीछे खींचने शुरू कर दिए थे

दरअसल करण अवतार सिंह की चीफ सेक्रेटरी पद से जिस तरह छुट्टी की गई उससे सुरेश कुमार नाराज चल रहे थे। तब से ही उन्होंने सरकारी कामकाज से अपने हाथ खींचने शुरू कर दिए थे। सुरेश कुमार के सीएमओ से आउट होने की नींव उसी दिन रख दी गई थी जब विनी महाजन को चीफ सेक्रेटरी बनाने का फैसला लिया गया था। पूर्व चीफ सेक्रेटरी करण अवतार सिंह सुरेश कुमार के करीबी थे।

पूर्व में मुख्यमंत्री तक जो भी फाइलें जाती थीं वह सुरेश कुमार के माध्यम से ही जाती थीं। चीफ सेक्रेटरी बदलने के बाद सुरेश कुमार ने फाइलों को लेकर हाथ खींचने शुरू कर दिए थे। चीफ सेक्रेटरी के दफ्तर से फाइलें सीधे मुख्यमंत्री को भेजी जा रही थीं। इस वजह से मुख्यमंत्री कार्यालय की तस्वीर बदलने लगी।

सुरेश कुमार ने अपने बेटे के विदेश से वापस आने के बाद से ही खुद को क्वारंटाइन कर लिया था। 14 दिन का क्वारंटाइन पीरियड जुलाई के मध्य में ही खत्म हो गया था। इसके बावजूद वह सरकारी कामकाज को लेकर सक्रिय नहीं दिख रहे थे।

यह भी पढ़ें: हौसला था ..और रेत में बसाया खुशियों का चमन, हरियाणा के किसान ने लिखी कामयाबी की नई कहानी


यह भी पढ़ें: रेहड़ी पर चाय बेचने वाले पर निकला पाैने 51 करोड़ का बैक लोन, जानें कैसे हुआ खुलासा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.