Move to Jagran APP

स्पेशल चिल्ड्रन टूर्नामेंट रद, दिव्यांग खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स पालिसी के लाभ देने के लिए डिपार्टमेंट ने किया था शुरू

कोरोना महामारी की वजह से यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट और यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट का स्पोर्ट्स कैलेंडर इस बार बुरी तरह से बिगड़ गया। आलम यह है कि एडिमनस्ट्रेटर फुटबाल कप यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट रूलर स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के बाद स्पेशल चिल्ड्रन टूर्नामेंट भी रद हो गया है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 10:17 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 10:17 AM (IST)
स्पेशल चिल्ड्रन टूर्नामेंट रद, दिव्यांग खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स पालिसी के लाभ देने के लिए डिपार्टमेंट ने किया था शुरू
कोरोना की वजह से स्पोर्ट्स कैलेंडर इस बार बुरी तरह से बिगड़ गया।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी की वजह से यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट और यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट का स्पोर्ट्स कैलेंडर इस बार बुरी तरह से बिगड़ गया। आलम यह है कि एडिमनस्ट्रेटर फुटबाल कप, यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, रूलर स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के बाद स्पेशल चिल्ड्रन टूर्नामेंट भी रद हो गया है। यह टूर्नामेंट नवंबर महीने में आयोजित होना था।

loksabha election banner

इस टूर्नामेंट को शुरू करने के पीछे विभाग की यह दलील थी कि दिव्यांग खिलाड़ियों को यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तमाम स्कालरशिप और अन्य लाभ मिल सकें। गौरतलब है स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से हर साल अप्रैल महीने से अलग-अलग खेलों के खेलकूद मुकाबले शुरू हो जाते हैं। मई में सीनियर खिलाड़ियों के लिए समर कोचिंग कैंप आयोजित होता है, जहां खिलाड़ियों को नेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाता है, लेकिन इस साल न तो यह समर कैंप आयोजित हुआ और न ही अन्य खेल मुकाबले हुए। सेशन 2020-21 के सात महीने निकल गए हैं अभी पांच महीने का शेड्यूल बाकी है।

अभी कोरोना संक्रमण का खतरा

यूटी स्पोर्टस डिपार्टमेंट के डायरेक्टर तेजदीप सिंह सैनी ने कहा कि प्रशासन गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस का पालन करता है। अनलाक-5 के बाद लगभग सभी खेलों को शुरू करने की अनुमति दे दी है। यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने सभी स्पोर्ट्स कांपलेक्स को शुरू कर दिया है। नेशनल और इंटरनेशनल स्तर के खिलाड़ी नियमित रूप से प्रैक्टिस कर रहे हैं। फिलहाल कोरोना महामारी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में हम अपने स्तर पर कोई भी फैसला नहीं ले सकते हैं। अगर गृह मंत्रालय नई गाइडलाइंस में स्पोर्ट्स इवेंट करवाने की छूट देता है तो हम यकीनन अपने इवेंट सुरक्षित ढंग से करवाने में सक्षम हैं।

स्कूल खुले नहीं टूर्नामेंट कैसे होंगे

एजुकेशन डिपार्टमेंट के अस्सिटेंट एजुकेशन अधिकारी बलविंदर सिंह ने बताया कि यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से अंडर -14, अंडर -17 और अंडर -19 आयुवर्ग (लड़के -लड़कियों) में अलग-अलग 34 खेलों की खेल-कूद प्रतियोगिताएं करवाई जाती है। इनमें स्केटिंग के मुकाबले अंडर -11 आयुवर्ग से शुरू हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि हमारे इंटर स्कूल मुकाबले अगस्त महीने के पहले हफ्ते से शुरू हो जाते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के बाबत अभी स्कूल ही नहीं खुले तो हम टूर्नामेंट कैसे आयोजित करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.