चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में होली के दो दिन बाद कई बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा। एक अप्रैल से नया वित्तीय शुरू हो रहा है। नगर निगम को केंद्र सरकार की ओर से नए बजट के तहत 502 करोड़ रुपये की ग्रांट इन एड मिलेगी। एक अप्रैल से वार्ड पार्षदों को नई ग्रांट में से वार्ड डवलेपमेंट फंड भी मिलेगा जिससे वह अपने वार्ड में काम करवा पाएंगे।

ये होंगे बदलाव

  • 1. नगर निगम ने सूखा और गीला कचरे का सेग्रीगेशन अनिवार्य किया हुआ है। एक अप्रैल से नगर निगम की ओर से ऐसा न करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ा जाएगा।
  • 2. एक अप्रैल से 31 मई तक प्रापर्टी और हाउस टैक्स जमा करवाने पर छूट मिलेगी। नगर निगम की ओर से सेल्फ असेसमेंट स्कीम के तहत प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने वाले को 10 और हाउस टैक्स जमा करवाने वालों को 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
  • 3. नगर निगम की ओर से शहर में 89 पेड पार्किंग बनाई गई है। जिनके रेट में इजाफा होगा।
  • 4. प्रशासन ने नए सिरे से शराब के ठेकों की नीलामी की है। एक अप्रैल से नई आबकारी नीति भी लागू होगी। शराब के रेटों में भी इजाफा हो जाएगा। हर शराब की बोतल का रेट 80 से 100 रुपये बढ़ जाएगा।
  • 5. सीएचबी 109 फ्री होल्ड बेस बिल्ट अप रेजिडेंशियल यूनिट को पहली बार ई-ऑक्शन की बजाए ई-टेंडर के जरिए बेचने जा रहा है। इन सभी मकानों के बाहर नंबर के स्टीकर लगाए जाएंगे। 

अगले दो दिन में डीसी रेट होगा रिवाइज

चंडीगढ़। को-ऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ गवर्नमेंट एंड एमसी इंप्लाइज एंड वर्कर्स यूटी चंडीगढ़ के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को एडीसी कुलजीत पाल सिंह माही से मिलकर डीसी रेट तुरंत बढ़ाने की मांग की। एडीसी ने भरोसा दिलाया कि डीसी रेट बढ़ाने के लिए एक-दो दिन में नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि को-ऑर्डिनेशन कमेटी द्वारा उठाई गई आपत्तियों को भी ध्यान में रखा जाएगा। आउटसोर्सिंग वर्करों का डीसी रेट अप्रैल 2020 से बढ़ाना बाकी है। 15 फरवरी को डीसी मनदीप सिंह बराड़ ने भरोसा दिया था कि अप्रैल 2021 से पहले डीसी रेट बढ़ा दिए जाएंगे। को-ऑर्डिनेशन कमेटी के महासचिव राकेश कुमार ने कहा कि कमेटी के साथ 10 फीसद डीसी रेट बढ़ाने को सहमती बनी थी, लेकिन अब इसे सात फीसद बढ़ाने की बात हो रही है।

 

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप