चंडीगढ़, जेएनएन। साइकिल पर्यावरण को बचाने में सहायता ही नहीं करता बल्कि हमें अपनी संस्कृति और जड़ों से भी जोड़ती है। एक समय था जब लोग घर के काम, ड्यूटी करने, दोस्तों के साथ घूमने और समारोह में हिस्सा लेने साइकिल से जाते थे। उस समय साइकिल हमारा सच्चा साथी होता था लेकिन अब हमने अपने साथी को छोड़ दिया है। तब हम साइकिल को कंट्रोल करते थे और आज हमें कारें कंट्रोल कर रही हैं। जिसकी वजह से बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण का हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। हमें बिना कार पूरा दिन साइकिल इस्तेमाल करके भी देखना चाहिए। यह कहना है पंजाबी एक्टर और कॉमेडियन गुरप्रीत घुग्गी का।

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस द्वारा कार फ्री डे पर सेक्टर-17 प्लाजा में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में वे मुख्य अतिथि थे। इसके अलावा एसएसपी ट्रैफिक शशांक आनंद, नगर निगम कमिश्नर केके यादव सहित अन्य शहरवासी मौजूद थे। स्टेज शो में ली पर्यावरण बचाने की शपथ कार्यक्रम में एक स्टेज शो का आयोजन किया गया। जिसमें वेस्टर्न और पंजाबी डांस को दिखाया गया। इसके अलावा वॉकाथन, साइकिलिंग, रनिंग, स्केटिंग सहित दूसरे एक्टिविटीज भी की गई। जिसमें अधिकारियों के साथ बच्चों और बड़ों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। स्केटिंग करने वाले कई बच्चे असंतुलित होकर सड़क पर भी गिरे।

एसएसपी शशांक ने लोगों को बताया कि उन्हें कारों का इस्तेमाल कम करना चाहिए। इससे हम पर्यावरण की रक्षा तो कर पाएंगे, साथ ही अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर कर पाएंगे। कार्यक्रम के अंत में लोगों को शपथ दिलाई गई कि वे कार का प्रयोग कम से कम करेंगे और साल में एक दिन कार का प्रयोग बिल्कुल नहीं करेंगे।

आज भी मनाया जाएगा कार फ्री डे

हर साल 22 सितंबर को कार फ्री डे मनाया जाता है लेकिन इस साल रविवार का दिन होने के कारण एक वर्किग डे यानी सोमवार 23 सितंबर को भी कार फ्री डे का आयोजित किया जा रहा है। इसमें शहर के जनमार्ग और सुखना लेक का मार्ग मुख्य हैं। सेक्टर-17 में सुबह 9 बजे स्मार्ट सिटी द्वारा साइकिल शेयरिंग सिस्टम का डेमो दिखाया जाएगा। पंजाबी एक्टर गुरप्रीत घुग्गी, एसएसपी शशांक आनंद ने पब्लिक से इस मुहिम का हिस्सा बनाने की अपील की है।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!