अमृतसर/चंडीगढ़, जेएनएन। Punjab Assembly Election 2022: पंजाब के अनोखे युवाा सोहणा-मोहणा एक बार फिर चर्चा में हैं। पंजाब पावरकाम में नौकरी प्राप्त कर चुके सोहणा-मोहणा अब लोकतंत्र के महोत्सव पंजाब विधानसभा चुनाव में इतिहास रचते हुए अपना योगदान देंगे। शरीर से जुड़े हुए सोहणा-मोहणा को प्रशासन ने दिव्यांगों के मतदान का दायित्व सौंपा है। उन्हें प्रिजाइडिंगग आफिसर (पीठासीन अधिकारी) तैनात किया है। इसके साथ ही दोनोंं को अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र भी दिया गया ह।  

चुनाव आयोग ने पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया, अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र जारी

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने सोहणा-मोहणा को मतदाता पहचान पत्र जारी किए। शरीर से जुड़े सोहणा-मोहणा को चुनाव आयोग ने इन्हें अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र दिए। विलक्षण एवं अद्भुत भाइयों का पहली बार मतदाता पहचान पत्र बना है। मत डालने के बाद ये अन्य दिव्यांगों से मतदान करवाएंगे। मतदान के दौरान उनकी गोपनीयता को सुनिश्चित बनाया जाएगा।

चुनाव अधिकारियाें के साथ सोहणा-मोहणा। (स्रोत-चुनाव आयोग कार्यालय) 

दिव्यांग वोटरों का मतदान करवाने का दायित्व सौंपा, शरीर से जुड़े हुए हैं दोनों भाई

दैनिक जागरण से बातचीत में सोहणा-मोहणा ने कहा कि उन्हें गर्व महसूस हो रहा है कि वे लोकतंत्र के महोत्सव में योगदान देने जा रहे हैं। सोहणा-मोहणा उन कर्मचारियों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं, जो चुनाव ड्यूटी से भागते हैं। डीसी कार्यालय में ऐसे सैकड़ों पत्र पहुंचे हैं, जिनमें सरकारी कर्मचारियों ने बीमारी या जरूरी काम की दुहाई देकर ड्यूटी से नाम कटवाने की अपील की है।

ऐसा पहली बार

चुनाव महाकुंभ में ऐसा पहली बार हुआ है कि जिस्म से जुड़े दोनों भाई मतदान प्रक्रिया को संपन्न करवाएंगे। चुनाव आयोग ने दिव्यांग वोटरों की समस्या को मुख्य रखते हुए यह कदम उठाया है। प्रशासन ने दिव्यांग मतदाताओं को वोट डालने की सुविधा प्रदान करने के लिए दो बूथ बनाए हैं। वे यहां तैनात रहेंगे।

दोहरी जिम्मेदारी निभाएंगे: डीसी

डिप्टी कमिश्नर व सह जिला चुनाव अधिकारी गुरप्रीत सिंह खैहरा ने कहा कि सोहणा-मोहणा को चुनाव प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह बेहद प्रेरणादायक है कि वे इस लोकतंत्र के उत्सव में दो-दो जिम्मेदारियां निभा रहे हैं। जिले में 15 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाता हैं। प्रशासन इनके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था करेगा। जिला समन्वयक धर्मेद्र सिंह के अनुसार प्रशासन की एक टीम सोहणा-मोहणा के साथ रहेगी।

'नो यूअर कैंडीडेट' मोबाइल एप्लीकेशन का पोस्टर भी जारी

सीईओ ने महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (मगसीपा) में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान पांच नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र सौंपे। एस. करुणा राजू ने 'नो यूअर कैंडीडेट' मोबाइल एप्लीकेशन का पोस्टर भी जारी किया। इससे किसी भी उम्मीदवार के विवरण व आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी मिल सकती है।

Edited By: Sunil Kumar Jha