Move to Jagran APP

21 बार के वर्ल्ड चैंपियन अडवाणी बोले- स्कूल स्तर से प्रमोट हो स्नूकर और बिलियर्ड्स, टीवी पर लाइव हों मैच

पंकज अडवाणी ने बताया कि हर खेल में शानदार रिजल्ट के लिए आपका फिजिकल तौर पर फिट होना काफी जरूरी है। शतरंज के खिलाड़ी भी जिम जाते हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 11:02 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 11:02 AM (IST)
21 बार के वर्ल्ड चैंपियन अडवाणी बोले- स्कूल स्तर से प्रमोट हो स्नूकर और बिलियर्ड्स, टीवी पर लाइव हों मैच
21 बार के वर्ल्ड चैंपियन अडवाणी बोले- स्कूल स्तर से प्रमोट हो स्नूकर और बिलियर्ड्स, टीवी पर लाइव हों मैच

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। स्नूकर व बिलियर्ड्स के 21 बार के वर्ल्ड चैंपियन पंकज अडवाणी को अपने पसंदीदा खेल को बढ़ावा देने के लिए सरकार और खेल एसोसिएशनों से बड़ी उम्मीद है। उनका कहना है कि देश में स्नूकर एंड बिलियर्ड्स को प्रमोट करने के लिए सरकार व एसोसिएशनों को आगे आना चाहिए। स्कूल स्तर पर खेल को प्रमोट किया जाना चाहिए और नेशनल स्तर के मैच टेलीविजन पर लाइव दिखाए जाने चाहिए। जितने ज्यादा खेल टीवी पर लाइव होगा, उतना ही लोगों का इंटरेस्ट बनेगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि सोमवार को उनके पास सोनीपत से एक स्नूकर पार्लर चलाने वाला व्यक्ति आया था, उसने बताया कि उनके स्नूकर पार्लर में कई अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन वह राष्ट्रीय स्तर व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैसे आगे आएं, इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। पंकज अडवाणी ने कहा कि अभी लोगों को खेल की जानकारी नहीं है। जब छोटे -छोटे शहरों से खिलाड़ी निकलेंगे तो खेल का स्तर अपने आप सुधरेगा।

सौरव कोठारी से मिली हार का बताया यह कारण

रविवार को सौरव कोठारी से मिली हार के सवाल पर पंकज अडवाणी ने बताया कि वह अभी एशियन टूर में स्नूकर प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर आएं हैं। इससे पहले भी वह स्नूकर की खेल प्रतियोगिताएं खेल रहे थे। बिलिड्यर्स और स्नकूर अलग-अलग तरीके से खेले जाते हैं। ऐसे में आप एक खेल पर फोकस करते हो, तो दूसरे खेल की लय टूट जाती है। यही वजह मेरी हार की रही। इसके अलावा सौरव ने भी शानदार खेल का प्रदर्शन किया। इस टूर्नामेंट के बाद भी 6 से 13 मई को बेंगलुरू में आयोजित होने एशियन बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में वह हिस्सा लेंगे। इसके बाद दोहा में एशियन स्नूकर गेम्म 17 जून से 2 जुलाई को होगी। इसके बाद टीम वर्ल्ड कप है। इसलिए लगातार अलग-अलग टूर्नामेंट खेलने से मांइड सेट उस गति से नहीं बदलता है। इस टूर्नामेंट में अभी आगे नॉक आउट मुकाबले शुरू हो रहे हैं, इसलिए वह जीत के लिए खूब मेहनत करेंगे।

हर खेल के लिए जरूरी है मेंटल और फिजिकल फिटनेस

पंकज अडवाणी ने बताया कि हर खेल में शानदार रिजल्ट के लिए आपका फिजिकल तौर पर फिट होना काफी जरूरी है। चेस के खिलाड़ी भी नियमित रूप से जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं। अपनी मेंटल और फिजिकल फिटनेस के लिए हम नियमित रूप योग, एक्सरसाइज करते हैं। उन्होंने कहा कि बिलियर्ड्स में भी फिटनेस जरूरी होती है। पिछले साल गर्दन में दर्द के मैं छह महीने टूर्नामेंट से दूर रहा। इसलिए खेल प्रदर्शन के लिए मेंटल और फिजिकल फिटनेस बेहद जरूरी है।

खेल को प्रमोट करने के लिए काम शुरू

पंकज अडवाणी ने बताया कि खेल को प्रमोट करने का काम वह पिछले काफी समय से शुरू कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वैसे तो उनका फोकस अपने टूर्नामेंट पर होता है, लेकिन फिर भी वह अपने जूनियर्स खिलाड़ियों को नियमित रूप से टिप्स देते रहते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने अपने कुछ दोस्तों के साथ बेंगलुरू के डीपीएस स्कूल में एक सेंटर खोला है, जहां खिलाड़ियों को बिलियर्ड्स और स्नूकर कोचिंग दी जाती है। भविष्य में हम इस दिशा में और काम करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.