राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Sidhu Musewala murder case: पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मुख्य आरोपित गोल्डी बराड़ को भारत लाने के प्रयासों के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब पुलिस से उसका नया डोजियर मांगा है। मूसेवाला की हत्या के बाद कई नए मामलों में गोल्डी बराड़ का नाम सामने आया है। गोल्डी बराड़ को अमेरिका के कैलिफोर्निया में हिरासत में लिया गया है। उसे कैलिफोर्निया की फ्रेसनो सिटी में अवैध तरीके से घुसने के जुर्म में पकड़ा गया था।

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआइ ने गृह मंत्रालय से साधा संपर्क

भारत की तरफ से उसके विरुद्ध जारी रेड कार्नर नोटिस जारी होने के कारण वहां की अथारिटी ने भारतीय एजेंसियों को इसकी सूचना दी थी। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खुद इसकी पुष्टि की है। अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआइ ने गृह मंत्रालय के माध्यम से पंजाब पुलिस से संपर्क साधा है।

एफबीआइ उसके खिलाफ दर्ज केसों की विस्तृत जानकारी चाहती है। उसे हिरासत में लेने की जानकारी दो दिसंबर को सामने आई थी। बताया जा रहा है कि एफबीआइ उस पर 20 नवंबर से नजर रखे हुए थी। गोल्डी बराड़ कनाडा से लारेंस बिश्नोई गैंग को आपरेट कर रहा था, लेकिन कुछ दिन पहले वह अमेरिका भाग आया था। वह अमेरिका में राजनीतिक शरण लेने चाह रहा था, लेकिन रेड कार्नर नोटिस के चलते उसे पकड़ लिया गया।

कांग्रेस में जवाबदेही से बचने वाले नेता संगठन से होंगे बाहर, नए चेहरों को मिलेगा मौका; खरगे ने दिया सख्त संदेश

दो दिसंबर को कैलिफोर्निया में हिरासत में लिया गया था गोल्डी

गैंगस्टर गोल्डी को जल्दी लाना आसान नहीं, विशेषज्ञों के अनुसार गोल्डी बराड़ को भारत लाना अभी पंजाब सरकार के लिए आसान नहीं है। केंद्र सरकार की तरफ से गोल्डी का रेड कार्नर नोटिस जारी किया गया। वहीं, अगर गोल्डी बराड़ अमेरिका में राजनीतिक शरण के लिए आवेदन करता है तो अमेरिका उस पर सुनवाई कर सकता है। वह सिद्धू मूसेवाला समेत हत्या के 17 मामलों में वांछित है।

मूसेवाला की 29 मई को मानसा में गोलियां मार कर हत्या कर दी गई थी। गोल्डी बराड़ ने इंटरनेट मीडिया पर हत्या की जिम्मेदारी ली थी। मूसेवाला की हत्या के अलावा 10 नवंबर को डेरा प्रेमी प्रदीप कटारिया की हत्या के पीछे भी गोल्डी बराड़ का हाथ सामने आया था। गोल्डी बराड़ ने इसकी भी जिम्मेदारी ली थी।

MCD Election 2022: वोटिंग कार्ड न होने पर भी कर सकते हैं मतदान, जानें क्या-क्या हैं तरीके

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट