चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। शहर के हर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में बैडमिंटन की कोचिंग दी जाती है। इससे खेल के स्तर में शानदार सुधार हुआ है। इसके अलावा यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के बैडमिंटन कोच भी काफी अनुभवी और मेहनती हैं। पिछले कुछ सालों की बात करें तो कुछ खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया है। इन्हीं खिलाड़ियों में गरिमा सिंह, सरुषि कंवर, शुगनप्रीत कौर और कनिष्का कालिया प्रमुख हैं।

 

गरिमा सिंहः स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स-38 में प्रैक्टिस करने वाली गरिमा सिंह शहर की नंबर वन शटलर है। गरिमा सालों से बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं। इसी साल उन्होंने सीनियर में प्रवेश किया है, बल्कि इससे पहले अंडर -19 में उनकी इंडिया रैंकिंग 20 थी। उपलब्धियों की बात करें तो साल 2019 में आयोजित चंडीगढ़ स्टेट चैंपियनशिप में गरिमा ने अलग -अलग आयुवर्ग में चार गोल्ड मेडल जीते थे। साल-2018 में नोर्थ जोन चैंपियनशिप में सीनियर और जूनियर कैटेगरी की वह चैंपियन थी। साल 2016 में नोर्थ जोन चंडीगढ़ अंडर -17 सिंगल्स और डबल्स में गोल्ड मेडल जीता। साल 2016 में चंडीगढ़ स्टेट की तरफ से बेस्ट प्लेयर्स का अवार्ड मिला। साल-2015 में चेक रिपब्लिक द्वारा आयोजित व‌र्ल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता। गरिमा अभी तक 90 मेडल और 70 से ज्यादा ट्राफियां जीत चुकी हैं।

गरिमा सिंह।

सरुषि कंवरः एमसीएम डीएवी कॉलेज -36 में पढ़ने वाली सरुषि कंवर नेशनल स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। साल-2019 पंजाब यूनिवर्सिटी इंटर कॉलेज प्रतियोगिता में सरुषि ने पहला स्थान हासिल किया था। पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित नोर्थ जोन इंटर स्टेट बैडमिंटन चैंपियनशिप में सरुषि ने ब्रांज मेडल जीता था। सरुषि ने गुवाहटी में आयोजित सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में भी चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन वह मेडल जीतने से चूक गई थी।

सरुषि कंवर।

शुगनप्रीत कौरः शटलर शुगनप्रीत कौर अंडर -15 आयुवर्ग में शहर की नंबर खिलाड़ी हैं। इसी आयुवर्ग में सिंगल कैटेगरी में शुगनप्रीत कौर की इंडिया रैंकिंग 19 है। डबल्स और मिक्सड में उनकी इंडिया रैंकिंग -9 है। उपलब्धियों की बात करें तो शुगनप्रीत इंडिया कैंप का हिस्सा रह चुकी हैं। उन्होंने साल 2019 में चंडीगढ़ स्टेट बैडमिंटन चैंपियनशिप में दो गोल्ड और एक ब्रांज मेडल जीता था। शुगनप्रीत ने अंडर -15 के सिंगल और डबल्स में गोल्ड मेडल जीता। वहीं अंडर -17 के डबल्स में शुगनप्रीत ने ब्रांज मेडल जीता।

शुगनप्रीत कौर।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!