Move to Jagran APP

चंडीगढ़ से 19 जून को चलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, यूपी के कई जिले कवर करते हुए जाएगी बिहार

लोगों की भारी मांग पर प्रशासन ने दोनों राज्यों की सरकारों के साथ विचार-विमर्श करके 19 जून को श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 02:21 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 02:21 PM (IST)
चंडीगढ़ से 19 जून को चलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, यूपी के कई जिले कवर करते हुए जाएगी बिहार
चंडीगढ़ से 19 जून को चलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, यूपी के कई जिले कवर करते हुए जाएगी बिहार

चंडीगढ़ [वैभव शर्मा]। चंडीगढ़ प्रशासन ने 19 जून को दोपहर 1 बजे चंडीगढ़ से पटना (बिहार) के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन मुगलसराय, बक्सर और आरा स्टेशन से होते हुए पटना पहुंचेगी। बता दें कि चंडीगढ़ प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर पर करीब पांच हजार लोगों ने कॉल करके श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की थी। इसके बाद प्रशासन ने दोनों राज्यों की सरकारों के साथ विचार-विमर्श किया और 19 जून को श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया।

loksabha election banner

सीसीईटी में होगी श्रमिकों की मेडिकल जांच

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से जाने वाले लोगों की सेक्टर 26 स्थित सीसीईटी में सुबह 8:00 बजे से मेडिकल जांच होगी। इसके बाद उन्हें रेलवे स्टेशन के लिए रवाना किया जाएगा। दोपहर करीब 2:00 बजे चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेगी। चंडीगढ़ प्रशासन प्राथमिकता के तौर पर गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों के साथ महिलाओं, दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को वापस भेजेगी।

इच्छुक व्यक्ति सुबह आठ बजे पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर-26 पहुंचें 

अगर कोई व्यक्ति इस ट्रेन से यूपी या बिहार जाना चाहता है तो शुक्रवार सुबह 8 बजे पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर-26 पहुंचे। किसी भी व्यक्ति को जुकाम, खांसी, बुखार और सांस संबंधित बीमारी नहीं होनी चाहिए। मेडिकल चेकअप के बाद यात्री को रेलवे स्टेशन पहुंचाया जाएगा। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे कम सामान के साथ मास्क पहनकर और पहचान पत्र लेकर आएं।

48,382 श्रमिकों को गृह राज्य भेज चुका है प्रशासन

इससे पहले चंडीगढ़ प्रशासन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिये 38,749 लोगों को उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न जिलों में भेज चुका है। बस के माध्यम से भी 4,633 लोगों को इन दोनों राज्यों के लिए भेजा गया था। कुल मिलाकर, 1 मई से लेकर जून के पहले सप्ताह तक चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर से 48,382 श्रमिकों को उनके गृह राज्य भेजा था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.