जागरण संवाददाता, मोहाली। इन दिनों फेस्टिवल सीजन चल रहा है। ऐसे में त्योहारों पर लोग एक-दूसरे को मिठाइयां बांटकर खुशी का इजहार करते हैं। लेकिन कहीं आप जो मिठाइंया खरीद रहे हैं वह कहीं ओवर डेट तो नहीं। ऐसे में पहले मिठाइयों की एक्सपारी डेट चेक जरूर करें। क्योंकि दुकानदारों को मिठाइयों की एक्सपायरी डेट लिखना जरूरी कर दिया है। अगर दुकानदार ऐसा नहीं करता तो उसकी संबंधित विभाग को शिकायत कर सकते हैं। आने वाले दिनों में करवा चौथ, दिवाली व अन्य त्योहारों के सीजन में लोगों को शुद्ध खाने की चीजें मुहैया करवाने के उद्देश्य से जिला सेहत विभाग के फूड सेफ्टी विंग ने छापामारी शुरू कर दी है। विभाग ने खाने-पीने की चीजें बनाने और बेचने वालों आदेश जारी किए हैं कि वह शुद्ध व साफ सुथरी चीजें ही बेचें।

विभाग ने मिठाई बेचने वाले दुकानदारों को निर्देश दिए हैं कि वह दुकान में रखी सभी मिठाइयों के आगे उसकी एक्सपायरी डेट जरूर लिखें। इस संबंधी फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड अथॉरिटी की तरफ से नियम लागू कर दिए गए हैं। नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

जिला फूड सेफ्टी अधिकारी डॉ. सुभाष ने बताया कि जब उनकी टीमें जांच के लिए जाती हैं तो देखा जाता है कि कई दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके इधर-उधर निकल रहे हैं। जो दुकानदार शुद्ध और अच्छी चीजें बेचते हैं । जांच का मकसद किसी को तंग करना नहीं, बल्कि लोगों को साफ-सुथरी चीजें मुहैया करवाना है।

पिछले दिनों सेहत मंत्री ओपी सोनी ने फूड सेफ्टी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें उन्होंने सख्त हिदायत दी थी कि वह खुराक सुरक्षा कानून का पालन जरूर करें। इस काम में किसी भी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों को यह भी समझाया था कि अगर फूड सेफ्टी विंग के नाम पर कोई अधिकारी पैसे मांगता है तो उन्हें इस बारे में सूचित किया जाए। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। रिश्वत मांगने वाले हर दुकानदार, दोधी, करियाना और हलवाई यूनियन के प्रधान उन्हें शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें मोबाइल नंबर 98766 43047 पर संपर्क करना होगा। विभाग की ओर से पूरे जिले में अभियान चलाने के लिए टीमें बनाई गई हैं, जो छापामारी कर कार्रवाई करेगी।

Edited By: Ankesh Thakur