चंडीगढ़, जेएनएन। इस साल भी श्री शिव कांवड़ महासंघ चेरीटेबल ट्रस्ट ने हर दिन रक्तदान शिविर लगाने का टारगेट रखा है। महासंघ का दावा है कि इस बार पिछली बार का भी रिकार्ड तोड़ा जाएगा। कोरोना काल में महासंघ की ओर से शिविर लगाकर 13 हजार से ज्यादा रक्त के यूनिट इकट्ठे किए गए। महासंघ के पदाधिकारियों का कहना है कि इस साल यह रिकार्ड भी तोड़ा जाएगा। इस साल 15 हजार रक्त यूनिट इकट्ठा किया जाएगा।

अब अस्पताल धीरे धीरे खुलने लग गए हैं जिस कारण सर्जरी भी शुरू हो रही है। ऐसे में अस्पतालों में रक्त की मांग बढ़ जाएगी।जबकि पिछले एक साल से सर्जरी न होने के कारण रक्त भी कम प्रयोग हो रहा था। ऐसे में महासंघ ने अगले दिनों को ध्यान में रखते हुए शिविर की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई है।महासंघ के अध्यक्ष राकेश कुमार संगर का कहना है कि शहरवासियों के सहयोग से अस्पतालों की रक्त की कमी को पूरा किया जाएगा। उनका कहना है कि रक्त देने से व्यक्ति ज्यादा स्वास्थ्य होता है। महासंघ ने पिछले साल मार्च से लेकर इस साल मार्च माह तक 13हजार से ज्यादा रक्त की यूनिट इकट्ठी करके अस्पतालों को दिया है।

सेक्टर-28 में लगा शिविर

श्री शिव कांवड़ महासंघ चेरीटेबल ट्रस्ट एवं महामाई मनसा देवी चेरिटेबल भंडारा कमेटी द्वारा पाल ढाबा, सेक्टर-28, चंडीगढ़ के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया। रक्तदान शिविर का उद्घाटन ब्लड बैंक, पीजीआई, चंडीगढ़ के डॉक्टर सुचेत सचदेव, सेंचुरियन ब्लड डोनर्स रणदीप बता एवं अजय गुप्ता ने किया।उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि वह इस नेक कार्य में बढ़-चढ़कर भाग ले और एक स्वस्थ व्यक्ति का इंसानी, नैतिक और सामाजिक दायित्व बनता है कि वह स्वंय को रक्तदान के लिए तैयार रखें। कोरोना महामारी की वजह से अस्पतालों में आई रक्त की कमी को पूरा करने के लिए हर स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान करना चाहिए, क्योंकि रक्त का कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

श्री शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट के पैटर्न अवतार सिंह सलारिया एवं प्रधान राकेश कुमार संगर ने बताया कि आजकल सभी अस्पतालों में कोरोना महामारी की वजह से रक्त की बहुत कमी है और रक्तदान का मकसद उन मरीजों की मदद करना है, जिनकी जिंदगी की डोर रक्त की कमी से कमजोर पड़ जाती है। 41 लोगों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर शिव कावड़ महासंघ के अश्वनी कुमार, सुभाष गुप्ता, दीपक शर्मा, राज कुमारी, लक्ष्मण सिंह रावत, गुलशन कुमार, राजेंद्र कौशल, दिव्य गुप्ता, अजय सिंह,अनिकेत शर्मा, सतगुरु और गौरव मिश्रा उपस्थित रहेे।

Edited By: Vikas_Kumar