जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। इन दिनों डेंगू, मलेरिया जैसी भयानक बीमारियां तेजी से फैल रहा हैं। अभी तक शहर में 100 से ज्यादा डेंगू मरीज भी मिल चुके हैं। वहीं स्मार्ट सिटी का टैग वाले शहर चंडीगढ़ इन बीमारियों को बढ़ावा दे रहा है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि शहर के बीचों बीच बने सेक्टरों में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है।    

चंडीगढ़ के सेक्टर-33 में गंदगी से बूरा हाल है। सेक्टर-33 में सरकारी फ्लैट्स बने हुए हैं और इन फ्लैट्स की जर्जर इमारतों में गंदगी और खुले में बह रहे सीवरेज से यहां रहने वाले लोगों का जीना मुहाल है। इन सरकारी मकानों में सेक्टर-32 गवर्नमेंट मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के स्वास्थ्य कर्मी रहते हैं। जो बहते सीवरेज, गंदगी में रहने को मजबूर हैं। स्वास्थ्य कर्मियों ने इस बारे अस्पताल प्रबंधन और प्रशासन को कई बार लिखित में शिकायत दी, लेकिन प्रशासन इस समस्या की ओर ध्यान देने को तैयार नहीं।

सेक्टर-33 में बने सरकारी फ्लैट्स में जीएमसीएच-32 के नर्सिंग आफिसर और अन्य स्वास्थ्य कर्मी रहते हैं। इन स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि यहां कई फ्लैट्स खाली पड़े हैं, जिसकी वजह से बाकी फ्लैट्स में जिनमें लोग रह रहे हैं, वहां के आसपास के एरिया में साफ-सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है। बरसात के दिनों में यहां घरों के आगे बरसाती पानी इक्ट्ठा हो जाता है। वर्षों से कई फ्लैट्स खाली पड़े हैं, जिनका सीवरेज सिस्टम पूरी तरह ब्लाक हो चुका है। इसकी वजह से बाकी फ्लैट्स में रह रहे लोगों को सीवरेज लीकेज की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

सेक्टर-33 के इन सरकारी फ्लैट्स में रहने वाली जीएमसीएच-32 की नर्सिंग आफिसर नवजोत कौर ने बताया कि वह वर्ष 2017 से इन फ्लैट्स में रह रही हैं। वह कई बार इन समस्याओं को लेकर शिकायत कर चुकी हैं। बावजूद कोई अधिकारी इन समस्याओं पर ध्यान नहीं देता। इन सरकारी फ्लैट्स के अंदर और बाहर जिस प्रकार गंदगी का माहौल है, उसे देखकर कोई भी यहां रहना पसंद नहीं करेगा। बारिश होने पर इन सरकारी मकानों के आगे पानी जमा हो जाता है, जिससे यहां रहने वाले लोग डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। 

नवजोत कौर ने बताया कि उनके पड़ोस में ही सरकारी फ्लैट में रहने वाले दो लोगों को डेंगू हो गया है। इसके बावजूद प्रशासन का स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और इंजीनियरिंग विभाग इस समस्या की ओर ध्यान नहीं देर रहा है।

Edited By: Ankesh Thakur