Move to Jagran APP

अब बाजारों में होगा कचरे का सेग्रीगेशन, सेक्टर-17 में सिस्टम लांच Chandigarh News

मेयर राजेश कालिया ने सेक्टर 17 में सेग्रीगेशन सिस्टम को फ्लैग ऑफ किया है। इसके लिए चार गाड़ियां लगाई गई हैं। जबकि नगर निगम ने पूरे शहर के बाजारों के लिए 44 गाड़ियां खरीदी हैं।

By Vikas KumarEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 02:19 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 02:19 PM (IST)
अब बाजारों में होगा कचरे का सेग्रीगेशन, सेक्टर-17 में सिस्टम लांच Chandigarh News
अब बाजारों में होगा कचरे का सेग्रीगेशन, सेक्टर-17 में सिस्टम लांच Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। नगर निगम ने अब शहर के बाजारों में भी सूखे और गीले कचरे का सेग्रीगेशन सिस्टम शुरू करने की योजना बना ली है। अभी तक बाजारों से कचरा लेने के लिए न तो कलेक्टर और न ही एमसी के कर्मचारी आते थे। सोमवार को सेक्टर-17 प्लाजा से इस सिस्टम को शुरू कर दिया है। मेयर राजेश कालिया ने यहां पर सेग्रीगेशन सिस्टम को फ्लैग ऑफ किया है। इसके लिए चार गाड़ियां लगाई गई हैं। जबकि नगर निगम ने पूरे शहर के बाजारों के लिए 44 गाड़ियां खरीदी हैं। सेक्टर-17 में लांचिंग कार्यक्रम में सेनीटेशन कमेटी के चेयरमैन शक्तिप्रकाश देवशाली, वार्ड पार्षद रवि शर्मा और व्यापार मंडल के महासचिव संजीव चड्ढा ने भी भाग लिया है।

loksabha election banner

अभी तक शहर के बाजारों में कचरा

यहां के व्यापारी अपने लेवल पर ही दुकानों से डस्टबिन और सहज सफाई केंद्रों में भिजवा रहे थे। यहां पर कोई भी डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्टर तैनात नहीं था। लेकिन अब पूरे शहर के बाजारों में नगर निगम खुद ही कचरा इकट्ठा करेगा। सेक्टर-17 के लिए चार गाड़ियां लगाई गई हैं जबकि अब सेक्टर-9 सहित अन्य बाजारों में सेग्रीगेशन सिस्टम लांच किया जाएगा। मालूम हो कि नगर निगम ने सभी गांवों में सेग्रीगेशन सिस्टम शुरू कर दिया है। यहां पर नगर निगम ने 55 गाड़ियां हैं। जबकि शहर के रिहायशी इलाके में सेग्रीगेशन सिस्टम डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्टरों पर ही निर्भर है। लेकिन सिर्फ 20 प्रतिशत कचरा ही सेग्रीगेट होकर रिहायशी इलाकों से आ रहा है। बाजारों में होटल, पब, रेस्तरां, दुकानें, शोरूम के अलावा डॉक्टरों के क्लीनिक भी हैं।

निगम ने बाजारों से दुकानों और शोरूमों से सेग्रीगेशन शुल्क का रेट तय कर लिया है। लेकिन नगर निगम का कहना है कि अभी दुकानदारों से यह रेट चार्ज नहीं किए जाएंगे। पहले व्यापारियों में सूखा और गीला कचरा अलग-अलग करने की आदत डाली जाएगी। ऐसे में अगले दो से तीन माह तक शुल्क चार्ज नहीं किया जाएगा।

यह शुल्क किया जाएगा चार्ज

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.