Move to Jagran APP

CBSE की पहल : Fit India Week पर स्कूलों में होंगी एक्स्ट्रा एक्टिविटी Chandigarh News

इसके तहत अब सीबीएसई ने उससे मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों के लिए सकरुलर जारी किए हैं और फिट इंडिया मुहिम के तहत स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करवाने का आदेश दिया हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 11:01 AM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:32 PM (IST)
CBSE की पहल : Fit India Week पर स्कूलों में होंगी एक्स्ट्रा एक्टिविटी Chandigarh News
CBSE की पहल : Fit India Week पर स्कूलों में होंगी एक्स्ट्रा एक्टिविटी Chandigarh News

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। सीबीएसई के निदेशक डॉ. जोसेफ इमैनुएल की ओर से फिट इंडिया स्कूल वीक के तहत स्कूलों के लिए सकरुलर जारी किया गया है। इस सकरुलर के तहत सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल चाहे वह सरकारी हाे या फिर प्राइवेट उन्हें स्कूल परिसर में अब विभिन्न खेल गतिविधियां अनिवार्य रूप से करवानी होंगी। फिट इंडिया मुहिम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 29 अगस्त 2019 को की गई थी। उसके बाद से इस मुहिम को देश के हर स्थान में चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

इसके तहत अब सीबीएसई ने उससे मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों के लिए सर्कुलर जारी किए हैं और फिट इंडिया मुहिम के तहत स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करवाने का आदेश दिया हैं। सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सकरुलर के अनुसार हर वर्ष नवंबर माह में फिट इंडिया स्कूल वीक मनाने का ऐलान किया गया है। यदि निर्देश का पालन नहीं हुआ तो संबंधित स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो होगी।

बच्चों की बेहतर सेहत ही उद्देश्य

सर्कुलर में इस बात का साफ उल्लेख किया गया है कि इस मिशन को लोगों की सेहत से जोड़ा गया है। यह देखते हुए स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए इस मिशन के तहत सकरुलर जारी किया है। स्कूलों में विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी आयोजित होने से स्टूडेंट्स में एक दिनचर्या बनी रहेगी और अपनी सेहत के प्रति सजग रहेंगे।

स्टूडेंट्स भी सेहत को लेकर लापरवाह

सितंबर माह में एक कंपनी ने स्कूलों में सर्वे किया था, जिसमें उन्होंने बच्चों के खानपान और दिनचर्या के बारे में रिपोर्ट तैयार की थी। सर्वे में यह बात सामने आई थी कि ज्यादातर बच्चे अपनी सेहत को लेकर गंभीर नहीं हैं।

यह होंगी गतिविधियां

पहले दिन: सुबह की सभा - सभी के लिए योग छात्रों और कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य और पोषण पर गतिविधियां।

दूसरे दिन: मॉर्निंग असेंबली-सभी के लिए फ्री हैंड एक्सरसाइज, मानसिक स्वास्थ्य गतिविधियां (पूर्व वाद-विवाद, संगोष्ठी, खेल, मनोवैज्ञानिकों द्वारा व्याख्यान)

तीसरे दिन: खेलों इंडिया एप के माध्यम से छात्रों के फिटनेस आकलन की शुरुआत, फिट बॉडी- फिट माइंड- फिट एनवायरमेंट विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता।

चौथे दिन: डांस, एरोबिक्स, योग, मार्शल आट्र्स, रस्सी सहित सभी छात्रों के लिए शारीरिक गतिविधियां-स्किपिंग, बागवानी, निबंध व कविता लेखन प्रतियोगिता।

पांचवें दिन : सभी छात्रों के लिए फिटनेस प्रश्नोत्तरी

छठवें दिन : पारंपरिक, स्वदेशी व क्षेत्रीय खेलों में छात्रों, कर्मचारियों और माता-पिता के लिए प्रतियोगिता।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.