Move to Jagran APP

राष्ट्रपति चुनाव पर आप में तनातनी, मीरा को समर्थन से पार्टी में दोफाड़

पंजाब में राष्‍ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार को समर्थन देने के मामले पर अाप में फूट पड़ गई है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता एचएस फूलका ने मीरा कुुमार को वोट देेने से मना कर दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 16 Jul 2017 09:17 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2017 09:17 AM (IST)
राष्ट्रपति चुनाव पर आप में तनातनी, मीरा को समर्थन से पार्टी में दोफाड़
राष्ट्रपति चुनाव पर आप में तनातनी, मीरा को समर्थन से पार्टी में दोफाड़

जेएनएन, चंडीगढ़ : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पंजाब में आम आदमी पार्टी के नेताओं में तनातनी है और पार्टी इस मामले में दो हिस्सों में बंटी नजर आने लगी है। आप ने एलान किया है कि पार्टी के विधायक राष्‍ट्रपति पद की विपक्ष की उम्‍मीदवार मीरा कुमार को वोट देंगे। दूसरी ओर, आप के वरिष्‍ठ नेता व नेता प्रतिपक्ष रहे एडवोकेट एचएस फूलका ने कहा है कि वह मीरा कुमार को वोट नहीं डालेंगे।

loksabha election banner

पंजाब के आप के विधायक देंगे मीरा को वोट, नेता प्रतिपक्ष रहे एचएस फूलका ने किया इंकार

आप के चीफ व्हीप व विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने शनिवार को पत्रकार वार्ता के दौरान कहा था कि आम आदमी पार्टी के विधायक मीरा कुमार के पक्ष में वोट देंगे। बता दें कि फूलका ने यह घोषणा पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा इस संबंध में सोशल मीडिया पर शुरू किए गए अभियान के बाद किया है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार का समर्थन करेगी 'आप'

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीते दिनों दिल्ली में बैठक करके यह तय किया था कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को आप समर्थन देगी। इस संबंध में पंजाब के विधायकों को भी सूचित कर दिया गया था। लेकिन, आप के फैसले के उलट फूलका ने दो सप्ताह में दूसरी बार केजरीवाल की मर्जी का विरोध करके यह फैसला किया है कि वह मीरा कुमार को इसलिए वोट नहीं देंगे।

फूलका का कहना है कि कांग्रेस के हाथ 1984 के दंगों में सिखों के खून से सने हुए हैं। इस संबंध में आप कार्यकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर अभियान चलाया था कि दिल्ली की दखलंदाजी पंजाब के मामलों में न हो। इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव को लेकर दिल्ली से आए आदेश पर आप विधायकों द्वारा मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन देने पर दंगों से प्रभावित रहे पार्टी समर्थकों में खासा रोष है।

यह भी पढ़ें: राष्‍ट्रपति चुनाव में भाजपा की डिनर डिप्लोमेसी, भोज से इनेलो और कांग्रेस की दूरी

कार्यकर्ताओं की भावनाओं व फूलका के एलान ने आप की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आप के कई विधायक अंदरखाते फूलका के फैसले से सहमत हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर पार्टी के खिलाफ जाने की हिम्मत नहीं कर रहे। दूसरी ओर, फूलका के एलान के बाद आप विधायक सुखपाल खैहरा ने पार्टी की नीतियों पर चलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि फूलका का मीरा कुमार को वोट न देने का एलान उनका निजी फैसला है। पार्टी स्तर पर आप विधायक मीरा कुमार को वोट देंगे।

बता दें कि पार्टी स्तर पर मीरा कुमार को वोट करने की बात कहने वाले सुखपाल खैहरा दो माह पहले तक उन विधायकों में सबसे आगे थे जो यह मांग कर रहे थे कि पंजाब के मामलों में पार्टी दिल्ली की दखलंदाजी बंद करे। पंजाब में आप पार्टी को पंजाब के नेता अपनी नीतियों के अनुसार चलाएंगे। इस बारे में खैहरा का कहना है कि मीरा कुमार को कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर नहीं बल्कि विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.